खास खबर मुंगेर राजनीति

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति का लिया जायजा, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश,

297 Views

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति का लिया जायजा, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश,

मुख्यमंत्री ने मुंगेर में डकरा नाला पंप नहर योजना का किया निरीक्षण,  

इसे पुनर्जीवित करने का अधिकारियों को दिया निर्देश,

मुंगेर।

मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने  हवाई सर्वेक्षण कर  जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

उन्होंने जिले के खड़गपुर, धरहरा, जमालपुर, मुंगेर सदर प्रखण्डों में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने इन क्षेत्रों में धान की रोपनी के आच्छादन का भी जायजा लिया। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति के कारण सभी प्रभावित जिलों के प्रखण्ड, पंचायत एवं गॉव स्तर तक शीघ्र सुखाड़ की स्थिति का ठीक से आंकलन करायें और किसानों को सहायता देने के लिए पूरी तैयारी रखें।

मुख्यमंत्री ने जिले में डकरा नाला पंप नहर योजना का किया निरीक्षण,

इसे पुनर्जीवित करने का अधिकारियों को दिया निर्देश,

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंगेर एयरपोर्ट पर उतरे। उसके पश्चात् डकरा नाला पंप नहर योजना का निरीक्षण किया और इसे पुनर्जीवित करने का अधिकारियों को निर्देश दिया । डकरा नाला पंप नहर योजना उद्वह सिंचाई योजना है, जिसके अन्तर्गत गंगा नदी एवं डकरा नाला के मिलन बिंदु पर मुंगेर शहर से पाँच किलोमीटर दक्षिण दिशा में खगड़ही ग्राम के निकट गंगा नदी में फ्लोटिंग बराज पर पंप की मदद से पानी को लिफ्ट किया जायेगा। इस योजना के फेज-1 के कार्यों के लिये वर्ष 1976-77 में स्वीकृति प्रदान की गयी थी।   

क्या है फायदा :-

मुख्यमंत्री के इस योजना को शुरू कराने के निर्देश से इस क्षेत्र के किसानों को काफी राहत मिलेगी। इस परियोजना के पूर्ण होने से लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा प्रखण्ड एवं मुंगेर जिला के तीन प्रखण्ड  मुंगेर सदर, जमालपुर एवं धरहरा प्रखण्ड में कुल 15,222 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध होगी। कई दशकों से बंद पड़ी इस पुरानी परियोजना के शुरू होने से किसानों को सिंचाई कार्य में काफी सहुलियत होगी और उनका कृषि कार्य बेहतर ढंग से हो सकेगा। 

कौन-कौन थे साथ :-

हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, कृषि विभाग के सचिव  एन. सरवन कुमार, आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, जिला पदाधिकारी नवीन कुमार एवं अन्य थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *