खास खबर मुंगेर

उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किए गए स्वास्थ्य कर्मी,

340 Views

 उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किए गए स्वास्थ्य कर्मी,

मुंगेर।

 स्वास्थ्य कर्मियों के उत्कृष्ट कार्य के कारण  मुंगेर के ऐतिहासिक उपलब्धि पर जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी, जिला लेखा प्रबंधक संजीव कुमार, जिला अनुश्रवण और मूल्यांकन पदाधिकारी शशिकांत कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज सहित विभिन्न प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक और एएनएम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

  सनद रहे कि  परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान  महिला बंध्याकरण और आईसीयूडी (कॉपर टी ) करवाने में पूरे राज्य में मुंगेर जिला पहला स्थान व  पुरुष नसबंदी करवाने में पूरे राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही  4 से 13 अगस्त तक चले विशेष कोरोना टीकाकरण महाअभियान में भी मुंगेर ने पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। 

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि मुंगेर जिला ने महिला बंध्याकरण करवाने और आईयूसीडी (कॉपर टी) लगवाने में पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है। मुंगेर में 735 महिलाओं  का महिला बंध्याकरण करवाने के लक्ष्य के विरुद्ध 987 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर 134% की  सफलता हासिल की गई।  वहीं आईयूसीडी (कॉपर टी) लगवाने के 1735 के लक्ष्य के विरुद्ध 1350 महिलाओं को कॉपर टी लगवाकर 77.8% प्रतिशत सफलता हासिल की गई है। हालांकि पिछले दिनों इस मामले में मुंगेर के दूसरा स्थान प्राप्त करने संबंधी  आंकड़ा प्राप्त हुआ था लेकिन अब नए आंकड़े के अनुसार मुंगेर ने इस मामले में भी दूसरा स्थान नहीं बल्कि पहला स्थान प्राप्त किया है।  पुरुष नसबंदी के मामले में मुंगेर  55 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 52 पुरुषों की  नसबंदी करवाकर 94.55% सफलता के साथ पूरे बिहार में दूसरे स्थान पर है। इस मामले में मुंगेर प्रमंडल का ही शेखपुरा जिला 35 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 77 पुरुषों की  नसबंदी करवाकर 220% सफलता के साथ पूरे बिहार में टॉप पर है। 

उन्होंने बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव पर 4 से 13 अगस्त तक चले विशेष कोरोना टीकाकरण महाअभियान में मुंगेर ने एक लाख से अधिक लोगों को कोरोना की  वैक्सीन लगाकर पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *