खास खबर मुंगेर

“तितपनिया गांव के महादलित टोला का हुआ कायाकल्प, जिला पदाधिकारी के रुटीन भ्रमण कार्य का क्षेत्र पर हो रहा है असर, फॉलोअप भ्रमण कर डीएम ने लिया पुनः तितपनिया गांव में की जा रही तैयारियों का जायजा,

453 Views

“तितपनिया गांव के महादलित टोला का हुआ कायाकल्प,

जिला पदाधिकारी के रुटीन भ्रमण कार्य का क्षेत्र पर हो रहा है असर,

फॉलोअप भ्रमण कर डीएम ने लिया पुनः तितपनिया गांव में की जा रही तैयारियों का जायजा,

मुंगेर।

पहाड़ की तलहटी में बसा जिले के हवेली खड़गपुर प्रखंड अंतर्गत तितपनिया गांव का कायाकल्प होने की चर्चा आम है। विगत 2 माह पूर्व जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने इस महादलित टोला का भ्रमण किये थे। उनके रुटीन भ्रमण कार्य का क्षेत्र पर असर दिखने लगा है। तितपनिया गांव में विकास की ढेर सारी योजनाओं का लाभ उन तक नही पहुंच पाया था। जिला पदाधिकारी ने अपने रुटीन भ्रमण के दौरान कई आवश्यक निदेश सम्बन्धित पदाधिकारी को दिये थे।  पुनः फॉलोअप भ्रमण कर वहां की जा रही तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे।

तब बासगीत पर्चा देकर भूमिहीनों को लाभान्वित किया गया था।आज उन्हें पक्का मकान उपलब्ध हुआ है। घरों में शौचालय और पेयजल की व्यवस्था भी की जा रही है।उनके घरों में प्रकाश व्यवस्था की जा रही है। उन टोलो में पहुंचने वाले मार्गों को दुरुस्त करने के लिए कार्यपालक अभियंता आर डव्लू डी को निदेश दिया गया है।उन्हें स्वरोजगार देने के लिए जीविकोपार्जन योजना से आच्छादित किया गया है।इस प्रकार सुदूर पहाड़ की तराई में बसे उस टोलों में विकास की लहर दौड़ पड़ी है।अब वहां के सभी अभिवंचित वर्ग किसी भी सरकारी योजना के लाभ से वंचित नहीं रह पाएंगे।यह जिला प्रशासन की समूह भावना और जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार की कुशल नेतृत्व एवं कार्य क्षमता से संभव हो पाया है।निश्चय ही यह जिले के लिए गौरव की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *