खास खबर मुंगेर

भ्रमण कार्यक्रम के तहत डीएम ने लिया विकास योजनाओं का जायजा, 

498 Views

भ्रमण कार्यक्रम के तहत डीएम ने लिया विकास योजनाओं का जायजा, 

 मुंगेर।

 अपने बुधवारी भ्रमण कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार ने टेटिया बम्बर प्रखंडके बनहरा पंचायत के विभिन्न वार्डो एवं दलित टोला में विकास योजनाओं की जायजा लेने पहुॅचे। सर्वप्रथम उन्होंने ऑगनबाड़ी संख्या 52  वार्ड नं 02 का निरीक्षण किया। जहाॅ संधारित पंजी, वेट मशीन मैनू के अनुसार दिये जाने वाले आहार पोषण ट्रैक पर किये जा रहे गतिविधि का अपलोड स्थिति का अवलोकन किया गया। बच्चों के बीच उन्होंने टॉफियां वितरित की।सेविका द्वारा गलत ढंगसे उपस्थिति पंजी में  बच्चों की उपस्थिति दिखाया गया था। उन्होंने सीडीपीओ को मानदेय के रूप में तदनानुसार कटौती करने का निदेश दिया है।टीएचआर वितरण, आहार चार्ट में अनियमितता भी पाई गई।

पोषण ट्रैक पर सभी योजनाओंके अपलोड स्थिति का भी निरीक्षण किया गया। वार्ड नम्बर 01, 02, 05, 08 के टोलो एवं महादलित कसबों में राशन, पेंशन, आवास, नल जल, स्वास्थ्य लाभ की स्थिति का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से पूछताछ कर उन्हें मिलने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त की। कनीय अभियंता पंचायत, को छूटे हुए घरो में जलापूर्ति संबंध शीघ्र कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया।  कनीय अभियंता पंचायत और वार्ड पर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। महादलित टोलों में विकास मित्र द्वारा पूर्व से सर्वे किया गया है।

जिससे यह स्पष्ट हो रहा है कि कितने परिवार, घर और व्यक्ति को राशन, पेंशन, आवास, नल जल की सुविधा मिल रही है या नहीं। लाभ नहीं मिलने वाले को नये सर्वे सूची में सूचीबद्ध करते हुए लाभ देने का निदेश दिया गया। मौके पर उपस्थित विपणन पदाधिकारी छुटे हुए या बढ़े हुए परिवार को राशन कार्ड से आच्छादित करने का कार्य कर रही थी। इसी प्रकार भूमिहीन परिवारों को अभियान बसेरा के तहत पूनर्वासित करने का भी निदेश संबंधित राजस्व अधिकारी को दिया गया। उन टोलों में परिवार नियोजन के संबंध में सर्वे नहीं होने पर डीसीएम (स्वास्थ्य) को सख्त निदेश देते हुए कहा गया कि तीन या तीन बच्चों से अधिक माँ को सूचीबद्ध करते हुए आशा के माध्यम से उन्हें परिवार नियोजन करवाये।  वविकास मित्र ने बताया कि पासवान टोला में  2 घर परिवार राशन और आवास योजना से आच्छादित नही है।जिसे शीघ्र लाभ दिलाने का निदेश सम्बन्धित पदाधिकारी को दिया गया।पड़रिया टोला  मांझी टोला वार्ड नं 8 में भ्रमण के क्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास  में किश्त प्राप्त लाभुकों से बातचीत कर उनके निर्माणाधीन घर की भौतिक स्थिति को देखे। मढ़ैया चक मुसहरी टोला में चापाकल की अनुपलब्धता पर अविलम्ब चापाकल लगाने का निदेश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया।मिल्की गांव में भी आवास पेंशन नल जल की योजना का निरीक्षण किया गया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पात्र लाभुकों को दिलाने में  कोताही बर्दास्त नही की जाएगी। इसके अतिरिक्त गंगटा, बनौली  हेल्थ वेलनेस सेंटर स्वास्थ्य उप केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेटिया बम्बर  का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण क्रम में वे सभी प्रकार की पंजी का निरीक्षण किया। आशा एनम भुगतान,लैब पैथोलॉजी ड्रग्स स्टोर, चिकित्सको एवं कर्मियों की उपस्थिति, के संबंध निरीक्षण कर सिविल सर्जन को आवश्यक निदेश दिया।  उन्होंने कहा कि महादलित टोलों को लक्षित करते हुए वहां तमाम प्रकार की लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाए। मौके पर उपविकास आयुक्त सिविल सर्जन निदेशक डीआरडीए, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री दिनेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी टेटिया बम्बर राजस्व अधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी तथा अन्य प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय अधिकारी  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *