खास खबर संग्रामपुर

जीविकोपार्जन योजना का जायजा लेने संग्रामपुर पहुंची राज्य स्तरीय टीम,

521 Views

जीविकोपार्जन योजना का जायजा लेने संग्रामपुर पहुंची राज्य स्तरीय टीम,

महिलाएं जीविका एवं सतत जीविकोपार्जन योजना से जुड़कर बकरी पालन, गाय पालन, मुर्गी पालन के साथ-साथ सूक्ष्म व्यवसाय के तहत चला रहे हैं दुकान : घोपाल,

 संग्रामपुर।प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में सरकार के महत्वकांक्षी योजना सतत जीविकोपार्जन योजना का जायजा लेने जीविका के राज्य स्तरीय टीम के डिप्टी टीम लीडर राजेंद्र घोपाल, रीजनल कोऑर्डिनेटर अंतनू सरकार, जिला नोडल पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, प्रखंड परियोजना प्रबंधक निर्भय कुमार, बंधन के डीआरपी नितेश कुमार, बीआरपी अनुपम कुमार ने जीविकोपार्जन योजना से जुड़े लाभार्थी के घरों का जायजा लेने संग्रामपुर पहुंचे।  योजना से जुड़े लाभार्थी के द्वारा चलाए जा रहे व्यवसाय की जांच कर व्यवसाय से जुड़े परेशानियों की जानकारी ली गई। डिप्टी टीम लीडर श्री घोपाल ने बताया कि सतत जीविकोपार्जन योजना सरकार की अत्यंत ही महत्वाकांक्षी योजना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को जीविका के साधन उपलब्ध करना है, जो पूर्व में परंपरागत रूप से शराब एवं ताड़ी के कारोबार में लिप्त थे। तथा अब शराब और ताड़ी का कारोबार छोड़ कर घर-परिवार चलाने के लिए अन्य कारोबार के इच्छुक है। उन्होंने कहा कि बिहार के लाखों परिवार आज इस योजना का लाभ उठाकर अपने जीविकोपार्जन को बढ़ाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर बन रहे हैं। जिन्हें सूक्ष्म व्यवसाय के लिए राशि दी गई थी। आज वह व्यवसाय को बढ़ाकर अच्छी स्थिति में है।  अपने घर परिवार के साथ-साथ अपने बच्चे के पढ़ाई लिखाई भी करवा रहे हैं। आज महिलाएं जीविका एवं सतत जीविकोपार्जन योजना से जुड़कर बकरी पालन, गाय पालन, मुर्गी पालन के साथ-साथ सूक्ष्म व्यवसाय के तहत दुकान आदि चला कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ रही हैं। गरीब से गरीब लोगों को आगे बढ़ाने को लेकर सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अंधेरे को दूर करने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है उसी प्रकार समाज में व्याप्त अंधेरे यथा-नशापान, गरीबी आदि को दूर करने के लिए सभी को प्रकाशमान होना पड़ेगा। आवश्यकता इस बात की है कि अपने पड़ोसी तथा आसपास के गरीब से गरीब व्यक्ति को भी जागरूक एवं प्रेरित करें। ताकि वह सतत जीविकोपार्जन योजना का लाभ उठाकर जीवन की नई शुरुआत कर सकें। अपने निरीक्षण के क्रम में उन्होंने संग्रामपुर प्रखंड में चल रहे सतत जीविकोपार्जन योजना से जुड़े लाभार्थी से मिलकर संतुष्ट हुए। मौके पर जीविका के क्षेत्रीय समन्वयक अमित कुमार, सीएफ रजनी कुमारी, सीसी खुशबू कुमारी, अर्चना कुमारी, प्रभाकर कुमार, ऋषिकेश, अमित कुमार, विपिन कुमार, सुप्रिया कुमारी, राखी कुमारी सहित जीविका के दर्जनों कर्मी  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *