खास खबर मुंगेर

जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने की गंगटा रोड चैड़ीकरण और खड़गपुर-तारापुर बाईपास बनाने की चर्चा, प्रमंडलीय आयुक्त ने की विभिन्न मामलों की समीक्षा बैठक, दिए कई निर्देश,

458 Views

प्रमंडलीय आयुक्त ने की विभिन्न मामलों की समीक्षा बैठक, दिए कई निर्देश,

 मुंगेर।प्रमंडलीय आयुक्त  दया निधान पांडेय ने सभी संबंधित जिलों के समाहर्ता एवं अपर समाहर्ता के साथ राजस्व, भूमि विवाद, आपूर्ति, आवास, जन शिकायत, लोक शिकायत की समीक्षा बैठक की गयी। भूमि विवाद जनित विधि व्यवस्था के संबंध में भी समीक्षा की गयी। जिसमें डीआईजी एवं पुलिस अधीक्षक मुंगेर तथा डीएसपी मुख्यालय  थे। प्रत्येक शनिवार को अंचलवार थाना स्तर पर जनता दरबार को सक्रिय रूप से कार्यशील करने का निदेश दिया गया। मामलों का निष्पादन गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने का निदेश दिया गया। परिवहन विभाग के द्वारा चालान एवं दंडात्मक वसुली को सक्रिय करने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी नवीन कुमार  ने गंगटा रोड चैड़ीकरण और खड़गपुर-तारापुर बाईपास बनाने की चर्चा की। राजस्व विभाग के विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा हुई। दाखिल खारिज, परिमार्जन के बिन्दु पर प्रमंडलीय आयुक्त ने निदेश दिया कि आवेदन के अस्वीकृति का ठोस कारण होना चाहिए। प्रक्रिया बिन्दु या कागजात की कमी पर अस्वीकृति अनुमान्य नहीं है। जमुई और लखीसराय ने अस्वीकृति के मामले ज्यादा प्रतिवेदित है। सभी अंचलाधिकारियों को निदेशित करने को कहा गया कि निष्पादन के लिए औसतन दिनों में कमी लाए। अर्थात 20-25 दिन में डिस्पोजल कर देना है। भू लगान वसूली में भी वृद्धि करने का निदेश दिया गया। सैरात की बंदोबस्ती से वसूली को भी प्राथमिकता में रखने को कहा गया। ऑनलाइन एलपीसी में लंबित आवेदनों को शून्य करने का निदेश दिया गया। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना में वास विहीन लाभुको को भूमि उपलब्ध कराने तथा जल जीवन हरियाली योजना में विस्थापित भूमिहीन को भूमि उपलब्ध कराने कहा गया। लोक भूमि अतिक्रमण में सभी अंचलाधिकारी स्वेच्छा से कार्रवाई करेगे। मापी प्रतिवेदन भी कई जिलों में लंबित थे। जिससे शून्य करने का निदेश दिया गया। इसके अतिरिक्त लोक शिकायत निवारण द्वारा पारित आदेश समाहर्ता एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता न्यायालय में पारित आदेश प्राप्त आवेदन निष्पादन की भी समीक्षा हुई। उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदनों पर अंतिम रूप से कार्रवाई होने तक फॉलोअप करते रहे। तभी इसे निष्पादन माना जायेगा। सभी जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया गया ऐसे मामलों में अलग से पदाधिकारी चिह्नित कर इसे सुनिश्चित कराये। बैठक में डीआईजी, जिला पदाधिकारी लखीसराय  संजय कुमार सिंह, जिला पदाधिकारी जमुई  अवनीश कुमार, जिला पदाधिकारी खगड़िया  आलोक रंजन घोष, जिला पदाधिकारी मुंगेर  नवीन कुमार, जिला पदाधिकारी बेगूसराय  अरबिन्द कुमार, जिला पदाधिकारी शेखपुरा  इनायत खाॅ तथा सभी 06 जिले के अपर समाहर्ता  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *