खास खबर मुंगेर

डीएम ने की जिला समन्वयक मनरेगा, जीविका, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान, आवास योजना, खेत पोखरी योजना के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक,

590 Views

डीएम ने की जिला समन्वयक मनरेगा, जीविका, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान, आवास योजना, खेत पोखरी योजना के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक,
 मुंगेर।संग्रहालय सभागार में जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार की अध्यक्षता में  जिला समन्वयक मनरेगा, जीविका, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान, आवास योजना, खेत पोखरी योजना के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी।

ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मनरेगा के कार्यो की समीक्षा हुई। मनरेगा द्वारा निजी जमीन में खेत पोखरी बनाने की योजना काफी धीमी है। जिसपर निदेश दिया गया कि लक्ष्य के अनुरूप खेत पोखरी का निर्माण कराये। खेत पोखरी निर्माण से लाभुक कम लागत पर अच्छी वार्षिक कमाई कर सकती है। खेत पोखरी में मत्स्य उत्पादन एवं निःशुल्क पौधारोपण का लाभ उठा सकते है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को मनरेगा से मिलने वाले लाभ को अविलंब दिलाना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। आवास योजना के तहत पिलिंथ, लिंटल, छत ढलाई, स्तर तक के कार्य पूर्ण करने पर तदानुसार किस्त भुगतान करने का निदेश दिया गया।

आॅगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण, चिह्नित विद्यालयों में चारदिवारी निर्माण करने का भी निदेश मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया गया। जिला पदाधिकारी ने सख्त निदेश देते हुए कहा कि भ्रमण और निरीक्षण अनिवार्य रूप से करे। सप्ताह में चार दिन क्षेत्र भ्रमण में रहकर समस्या का निराकरण करे। प्रत्येक माह न्यूनतम 15 निरीक्षण करने का निदेश दिया गया। साथ ही समय समय पर अपने कार्य क्षेत्र में रहकर अपनी लाईन उपस्थिति दर्ज करने का भी निदेश दिया गया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अन्तर्गत प्रत्येक पंचायत में न्यूनतम 03 सामुदायिक शौचालय केंद्र बनाये जाने है। सामुदायिक शौचालय कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए जहाँ जहाँ से जमीन समस्या बनी हुई है। वहां अंचलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर अविलंब जमीन चिह्नित करते हुए कार्य प्रारंभ करे। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत चयनित पंचायतों में तेजी से कार्य करने का निदेश जिला समन्वयक स्वच्छता को दिया गया। नजरी नक्शा के माध्यम से पंचायतों में ड्रेनेज एवं कचरा प्रबंधन को सुचारू ढंग से करने का निदेश दिया गया। जीविका के कार्यो की समीक्षा में निदेश दिया गया कि बगलवा पंचायत के खोपावर गाॅव में काउ शेड निर्माण कराये तथा अन्य सुविधाएॅ को लाभुक तक पहुॅचाये। सतत् जीविकोपार्जन योजना के तहत नीरा उत्पादन में क्षमता बढ़ाने का निदेश दिया गया। पूरे जिले में 81 हजार ताड़ के पेड़ सर्वेक्षित है। तदुनुसार नीरा उत्पादक समूह के माध्यम से बढ़ाने का निदेश दिया गया। जिला अन्तरविभागीय कार्यो की समन्वय बैठक की गयी जिसमें प्रत्येक विभाग अपने कार्य प्रगति को लेकर अन्य विभाग से समन्वय एवं सहयोग की बात कही। स्वास्थ, शिक्षा, डीआरसीसी, विद्युत, पीएचईडी, सामाजिक सुरक्षा के पदाधिकारी ने अपनी अपनी कार्य प्रगति में हो रहे अवरोध को संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के समक्ष रखी तथा इसका निष्पादन भी हुआ। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री संजय कुमार सहित अन्य पदाधिकारी  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *