खास खबर पटना

पटना के स्कूली बच्चों ने अमित शाह को लिखा पोस्टकार्ड,

669 Views

पटना के स्कूली बच्चों ने अमित शाह को लिखा पोस्टकार्ड,

“अंगिका और बज्जिका” को जनगणना भाषा कोड में शामिल करने की कि मांग

पटना। महाभारत कर्ण अंग अंगिका संरक्षण समिति एवं पूर्ववर्ती-वर्तमान अंगिका छात्र संघर्ष समिति के संयुक्त तत्वावधान में आज पटना के स्कूलों में केन्द्रीय गृहमंत्री के नाम बच्चों ने उत्साह से पोस्टकार्ड लेखन किया। इसमें छोटे-छोटे बच्चे-बच्चियों ने भी पोस्ट कार्ड मांग कर केन्द्रीय गृह मंत्री को लिखा कि “बिहार की दो मुख्य भाषा अंगिका व बज्जिका को भाषा कोड देकर जनगणना में शामिल कराने की कृपा की जाय।” साथ ही बच्चे-बच्चियों ने केन्द्रीय गृह मंत्री को नववर्ष 2022 की शुभकामनाएं भी दी।
इस प्रकार भारत सरकार के जनगणना आयुक्त द्वारा पौराणिक अंग महाजनपद की मातृभाषा “अंगिका और विश्व को गणतंत्र तंत्र की शिक्षा देनेवाली पौराणिक देश वैशाली की बज्जिका” भाषा को जनगणना से बाहर का रास्ता दिखाने से बिहार के दूसरे भाषा-भाषी भी खफा दिखे। जनगणना में इन दो मातृभाषा को शामिल नहीं करने की चिंता अब बिहार के हर वर्ग के लोगों को सताने लगी है। बिहार को हर हमेशा किसी न किसी बात को लेकर पीछड़ा बताने की मानशिकता से अब लोग उबरना चाह रहे हैं।
समिति के अध्यक्ष डॉ. विभुरंजन ने बच्चों को अंगिका व बज्जिका भाषा के विषय में विस्तार से बताया साथ ही लिच्छवी गणतंत्र व राजा कर्ण के अंग प्रदेश के विषय में भी विस्तार से चर्चा की।
पोस्ट कार्ड लेखन में स्कूल के निदेशक पी. के. सिंह, प्राचार्य डॉ. संजय कुमार, वरिष्ठ शिक्षक श्री समरजीत कुमार राय, श्रीमती रोमी सिंह, श्रीमती कुमोद एवं सुरूचि कुमारी ने भरपुर सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *