Uncategorized खास खबर मुंगेर

डीएम व विधायक ने की सदर अस्पताल के विभिन्न विभागों का निरीक्षण,डिजिटल एक्स रे सेंटर का फीता काटकर किया उद्घाटन,

552 Views

डीएम व विधायक ने की सदर अस्पताल के विभिन्न विभागों का निरीक्षण,डिजिटल एक्स रे सेंटर का फीता काटकर किया उद्घाटन,

 मुंगेर। जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार ने  सदर अस्पताल के विभिन्न विभागों का निरीक्षण करने पहुंचे। इस अवसर पर  विधायक  प्रणव कुमार भी थे। उन्होंने कहा कि बेहतर एवं मुफ्त स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए सरकार और जिला प्रशासन प्रतिबद्ध और कटिबद्ध है। जिला अस्पताल में सारी सुविधाएं उपलब्ध है जिससे मरीज अत्याधुनिक तकनीक से स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा सकता है। डिजिटल एक्स रे सेंटर का उद्घाटन फीता काटकर करने के बाद उन्होंने कहा कि दवा, जांच, अल्ट्रासाउंड, डायलिसिस, ब्लड आदि जांच की पर्याप्त सुविधा जिला अस्पताल में है जिसका लाभ हमें उठाना चाहिए। अब जिलेवासियों को बेहतर इलाज के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कुछ भवन की मरम्मति के संबंध में भवन प्रमंडल को निदेश दिया जो निविदा प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि 300 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल के रूप में इसे विकसित किया जायेगा। एनआरसी (पोषण पुनर्वास केन्द्र) का भी निरीक्षण किया गया। जहाॅ क्षमता के अनुरूप 20 बच्चे भर्ती थे जबकि 03 प्रतीक्षारत थे।

एनआरसी में अति कुपोषित बच्चों का ग्रोथ एवं वजन के हिसाब से उन्हें पोषण दिया जाता है। निदेश दिया गया कि और अधिक पौष्टिक आहार देकर बच्चों को कुपोषण मुक्त करे। महिला वार्ड, आपातकालीन वार्ड, शिशु वार्ड, ओपीडी का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने मरीजों से उसके खानपान दवा के बारे में पूछताछ भी की। मरीजों की बेड स्वास्थ्य पंजी को भी देखा गया। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निदेश दिया कि पूरे अस्पताल परिसर में मुख्य मुख्य स्थानों पर मोटे मोटे हिन्दी अक्षरों में अंकित करे कि यहां मुफ्त में दवाइयां दी जाती है तथा इलाज की जाती है। बाजार से किसी प्रकार की दवा एवं जांच के लिए संपर्क न करें। सभी प्रकार की जांच निःशुल्क किया जाता है। प्रत्येक कार्यालय के आगे कार्यालय एवं प्रभारी का नाम स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करने का निदेश दिया गया।

अस्पताल प्रबंधक अस्पताल में आमजनों के आने वाले शिकायतों को पंजी में संधारण करते हुए उसका त्वरित निराकरण करेगे। जन औषधि केन्द्र के दुकान पर भी स्पष्ट रूप से दवा एवं मूल्य का बोर्ड लगाने का निदेश दिया गया। ब्लड बैंक का भी जांच किया गया। निदेश दिया गया कि रेयर ग्रुप के ब्लड का डाटाबेस तैयार करे। ब्लड डोनर को सर्टिफिकेट देकर प्रोत्साहित करे। विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर चित्रांकन प्रतियोगिता के आयोजन भी किया गया था। जिला पदाधिकारी ने प्रशिक्षु एएनएम द्वारा स्तनपान के महत्व पर बनाये गये प्रेरक चित्रों का अवलोकन भी किया गया। सर्वश्रेष्ठ 03 चित्र बनाने वाले एएनएम को सम्मानित भी किया गया। सुप्रिया प्रथम, रितु राज द्वितीय तथा मनीषा तीसरे स्थान पर रही। मौके पर सिविल सर्जन श्री हरेन्द्र कुमार आलोक, डीपीएम स्वास्थ्य नसीम रजी, अस्पताल प्रबंधक, अस्पताल उपाधीक्षक तथा स्वास्थ्य विभाग की सारी टीम  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *