खास खबर महाराष्ट्र

विश्वरंग मंच दिवस पर रंगकर्मी राजन कुमार की प्रतिभा के दिखे रंग

1,020 Views

विश्वरंग मंच दिवस पर रंगकर्मी राजन कुमार की प्रतिभा के दिखे रंग

रंगमंच ने मेरी दशा और दिशा दोनो बदल दिया: अभिनेता राजन कुमार

हर साल 27 मार्च को विश्वरंग मंच दिवस मनाया जाता है। लोकप्रिय रंगकर्मी राजन कुमार ने इस वर्ष विश्वरंग मंच दिवस के अवसर पर अपनी प्रतिभा के कई रंग दिखाए। मुम्बई के शकुंतलम स्टूडियो में हीरो राजन कुमार चीफ गेस्ट के रुप मे मौजूद रहे जहां मोहन राकेश द्वारा रचित आलोक द्वारा निर्देशित “अंडे का छिलका” नामक व्यंग्य नाटक देखा और उसके कलाकारों की हौसला अफजाई करते हुए दर्शको से सीधा संवाद स्थापित किया। इस प्ले में संजना सेन, नेहा जैसे कई एक्टर्स रहे।
राजन कुमार ने यहां कहा कि कोरोना काल मे तमाम गाइडलाइन को फॉलो करते हुए रंगमंच के शौकीन लोगों ने ऐसे माहौल में भी अपना जुनूँ दिखाया है। मेरा मानना है कि रंगमंच में एक्टर्स का योगदान अहम होता है। रंगमंच संपूर्ण कला है, इसमे संगीत, नृत्य, पेंटिंग, एक्शन, इमोशन सभी कुछ समाहित हो जाता है। रंगमंच दिवस इसी लिए मनाया जाता है ताकि रंगमंच के प्रति जागरूकता और उमंग पैदा की जा सके। आप बॉलीवुड में भी देखें तो बड़े से बड़े आर्टिस्ट जैसे ओमपुरी, राज बब्बर, नसीरुद्दीन शाह, इरफान खान, मनोज बाजपेयी का ताल्लुक रंगमंच से रहा है।”
राजन कुमार ने आगे बताया कि रंगमंच ने मुझे मेकअप कॉस्ट्यूम की समझ दी। मेरे जीवन में बड़ा बदलाव लाया। रंगमंच ने दरअसल मेरी दशा और दिशा दोनो को बदल कर रख दिया। बिहार, दिल्ली, मुम्बई में रंगमंच करता रहता हूं। यह आर्ट ऑफ लिविंग सिखाती है। मुझे लगता है कि इस मोबाइल युग मे रंगमंच बच्चों को परिवार के करीब लेकर आ सकता है। रंगमंच के माध्यम से बच्चों के दिलों में इच्छा शक्ति, अपनो के लिए प्यार का संदेश दिया जा सकता है। मराठी रंगमंच काफी लोकप्रिय है।”
चूंकि राजन कुमार इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के आइकॉन भी हैं और बंगाल में चुनाव हो रहा है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि मैं कोलकाता वासियो से कहूंगा कि वे वोट जरूर दें। बंगाल में बच्चों को आर्ट की तालीम दी जाती है। उनके घर मे संगीत नाटक लिट्रेचर का माहौल होता है, आज विश्व रंगमंच के अवसर पर मैं यही चाहता हूं कि पूरे देश मे ऐसा माहौल हो, जहां लोग कला प्रेमी बनें।
आपको बता दें कि राजन कुमार फ़िल्म अभिनेता होने के साथ साथ एक रंगकर्मी भी हैं। उनके नाम पर हर साल राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान भी दिया जाता है। मुंगेर में लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार मार्ग भी मौजुद है।
राजन कुमार ने रंगमंच दिवस के अवसर पर आकाशवाणी मुम्बई में अपनी रिकॉर्डिंग भी की। इस बारे में पूछने पर राजन कुमार ने कहा कि रेडियो पर कब मेरा प्रोग्राम प्रसारित होगा, उसके बारे में मैं बहुत जल्द अपने फैन्स को बताऊंगा। लेकिन यह एक सरप्राइज पैकेज होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *