खास खबर मुंगेर राजनीति

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीसी के माध्यम से मुंगेर  कस्तूरा वाटर वर्क्स जलापूर्ति योजना का किया शिलन्यास,  198 करोड़ की है अटल नवीकरण व शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) जलापूर्ति योजना,

1,552 Views

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीसी के माध्यम से मुंगेर  कस्तूरा वाटर वर्क्स जलापूर्ति योजना का किया शिलन्यास,  198 करोड़ की है अटल नवीकरण व शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) जलापूर्ति योजना,

 मुंगेर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंगेर में 198 करोड़ की लागत से बनने वाली जलापूर्ति योजना की आधारशिला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रखी। अटल नवीकरण व शहरी परिवर्तन मिशन  (अमृत) योजना के तहत होने वाले इस जलापूर्ति योजना का कार्य 20 माह के अंदर पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित है। जिसके बाद निगम क्षेत्र के सभी 45 वार्डों के सभी घरों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जाएगी। सोमवार को कस्तुरवा वाटर वर्क्स में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा नगर निगम के सभी 45 वार्ड में अब घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को लेकर अमृत योजना के तहत 198 करोड़ की लागत से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। इस दौरान विडियो कांफ्रेसिंग द्वारा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, राज्यपाल फागू चौहान तथा मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह जुड़े थे। जबकि इस दौरान कार्यक्रम का संचालन नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर कर रहे थे। 

एमएलए विजय कुमार विजय

कस्तुरवा वाटर वर्क्स में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राजद विधायक विजय कुमार विजय, मेयर रूमा राज, उपमेयर सुनील राय, नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री, एडीएम विद्यानंद सिंह सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। जहां निगम प्रशासन द्वारा बड़े एलईडी के माध्यम से कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा था।  कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेसिंग के साथ लगभग 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। 

318 किलोमीटर का बिछाया जाएगा पाइपलाइन :-
मुंगेर नगर आयुक्त नगर निगम श्रीकांत शास्त्री ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विकास विभाग की ओर से अमृत योजना के तहत 198 करोड़ की लागत से नगर निगम अंतर्गत सभी 45 वार्ड में हर घर पेयजल कनेक्शन पहुंचाने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की योजना है। जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों होना है। मुंबई की कंपनी जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया को कार्य की जिम्मेदारी दी गई है। जिसे 20 माह में कार्य पूर्ण करना है। योजना पूर्ण हो जाने के बाद शहरवासियों के पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना कार्य पूर्ण होने के प्रथम चरण में नगर निगम अंतर्गत 29,323 घरों में पानी का कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजलापूर्ति किया जाना है। इसके लिए शहर में 318 किलोमीटर पाइप लाइन का नेटवर्क बिछाया जाएगा तथा 5 स्थानों पर वाटर टावर का निर्माण किया जाएगा। जबकि कस्तूरबा वाटर वर्क्स परिसर में 34 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में गंगा का पानी स्टोर होकर वहां रिसाइकिल होने के बाद पाइप लाइन के माध्यम से घरों तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी।

शहरवासियों के पेयजल की समस्या होगी समाप्त  :-
मेयर रूमा राज ने बताया कि अमृत योजना के तहत कार्य पूर्ण होने से नगर निगम क्षेत्र के 45 वार्डों के सभी घरों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी।  उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलान्यास किये जाने पर निगम और शहर की जनता की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।  उन्होंने कहा कि मुंगेर में जल स्तर काफी नीचे चला गया है। जिसके कारण शहर के लोगों के सामने हमेशा शुद्ध पेयजल की समस्या रहती थी। 

अब इस महत्वपूर्ण योजना का शिलान्यास होने से शहरवासियों के पेयजल की समस्या समाप्त हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *