खास खबर मुंगेर

वोटिंग ट्री के जनक आइकॉन राजन कुमार ने शिक्षक दिवस पर मतदाताओं को किया जागरूक

1,834 Views

वोटिंग ट्री के जनक आइकॉन राजन कुमार ने शिक्षक दिवस पर मतदाताओं को किया जागरूक

केंद्रीय विद्यालय जमालपुर पहुंचे आइकॉन राजन कुमार को मिला सी ओ शम्भु मंडल और बी डी आे राजीव कुमार का साथ

बिहार में चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसा लग रहा है कि यहां वक्त पर एसेंबली इलेक्शन सम्पन्न हो जाएगा। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने जबसे राजन कुमार को आइकॉन बनाया है, इन्होंने बिहार, दिल्ली और शिमला में वोटर्स को मतदान के लिए जागरूक किया है और अब तो मामला उनके ही पैतृक राज्य बिहार का है। जी हां बिहार पुत्र होने के कारण राजन कुमार की ज़िम्मेदारी इस बिहार चुनाव में और अधिक बढ़ जाती है जिसे वह बखूबी निभाने जा रहे हैं। कोरोना काल में तमाम तरह की सावधानियां बरतते हुए उन्होंने वोटिंग ट्री के कांसेप्ट को बढ़ावा देते हुए मतदाताओं को जागरूक करना शुरू कर दिया है।
शिक्षक दिवस के अवसर पर केंद्रीय विद्यालय जमालपुर के प्रिंसपल श्री कैलाश मीणा को वोटिंग ट्री देकर आइकॉन राजन कुमार ने टीचर्स डे की शुभकामनाएं दीं। वोटिंग ट्री के जनक आइकॉन राजन कुमार ने शिक्षक दिवस पर मतदाताओं को जागरूक किया। जब आइकॉन राजन कुमार केंद्रीय विद्यालय जमालपुर पहुंचे तो वहां सी ओ शम्भु मंडल और बी डी आे राजीव कुमार का साथ उन्हें मिला। बिहार चुनाव के मद्देनजर राजन कुमार ने शिक्षक दिवस के अवसर पर आइकॉन के रूप में मुंगेर में अपना पहला कंपैन शुरू कर दिया है। यहां प्रिंस्पल, सी ओ और बी डी आे की मौजूदगी में शिक्षक दिवस के अवसर पर वोटिंग ट्री प्लांट किया गया।
वोटिंग ट्री के यूनिक कांसेप्ट पर पिछले एक साल से काम कर रहे राजन कुमार का यह इन्नोवेशन इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने अपनी स्पेशल लोक सभा चुनाव बुक में शामिल कर मुंगेर को गौरव प्रदान किया है। आइकॉन राजन कुमार अपनी कार्य शैली से हमेशा लोगों के बीच लोकप्रिय रहे हैं। बिहार चुनाव के मद्देनजर राजन कुमार ने कमर कस ली है और आइकॉन के तौर पर वोटर्स को जागरूक करने का यह अभियान शिक्षक दिवस के अवसर पर शुरू हो गया है। आइकॉन राजन कुमार की यह कोशिश है कि ज़्यादा से ज़्यादा मतदाता इस बार वोट डाल कर देश के इस महापर्व को सफल बनाएं। कोरोना काल चल रहा है, एक तरफ वह एंटी कोरोना ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी लगातार लोगों के बीच हिम्मत देने का काम कर रहे हैं। अलग अलग एक्टिविटीज के द्वारा लोगों की इम्युनिटी पावर को बूस्ट करने में मदद कर रहे हैं। उनको मेंटल लेवल पर मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, लोगों की समस्याओं का निदान करने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों के बीच जाकर कोविड वायरस के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इस महामारी के बीच आए चुनाव को वह एक चैलेंज के रूप में देखते हैं। इस बार आइकॉन के रूप में उनका कैंपेन अलग तरह का होना है, जो डिजिटल होगा, साथ ही साथ वोटिंग ट्री के माध्यम से वह लोगों को जागरूक करेंगे। मतदाताओं तक एक लाख पेड़ पहुंचाने की उनकी मुहिम शुरू हो गई है और जिला प्रशासन की मदद से वह इस बार मतदाताओं को वोटिंग ट्री के माध्यम से जागरूक करेंगे। राजन कुमार की इस अनोखी कार्य शैली की चारों तरफ चर्चा हो रही हैं। राजन कुमार एक लोकप्रिय अभिनेता के साथ साथ कई हिंदी फिल्मों के हीरो भी हैं।
वह कहते हैं “वोटिंग हम सब का जन्मसिद्ध अधिकार है और किसी भी हाल में जनता इसे मिस ना करे।”
राजन कुमार कला को समर्पित एक अदाकार हैं जिन्हें राजनीति में प्रवेश करने में कोई रुचि नहीं है, बल्कि इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के आइकॉन के रूप में वह अपना फ़र्ज़ समझते हैं कि जनता को वोटिंग के लिए प्रेरित किया जाए। और वोटिंग ट्री के जनक के रूप में राजन कुमार का नाम स्टैबलिश हो चुका है। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की मैगज़ीन से लेकर मीडिया के बीच भी उनका वोटिंग ट्री का कांसेप्ट सुर्खियों में छाया रहा है। आज जबकि महामारी के दौरान स्वच्छ हवा, साफ सफाई की बातें हो रही हैं लेकिन देखा जाए तो इस सिलसिले में जागरूकता फैलाने का काम राजन कुमार लगभग एक साल पहले से शुरू कर चुके हैं। वोटिंग ट्री का उनका इन्नोवेशन अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके राजन कुमार का निकट भविष्य में यह लक्ष्य है कि वह एक लाख पेड़ लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *