खास खबर मुंगेर

गंगा कोरिडोर में बसे बिहार के 2 शहरों मुंगेर एवं जमालपुर का स्वच्छ शहर के रूप में चयन,गंगा कोरिडोर स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार सूची में मुंगेर तीसरे व जमालपुर 26 वें स्थान पर,मुंगेर वासियों में हर्षाललास व्याप्त एवं जिले के लिए गौरव की बात,जिला पदाधिकारी ने पुरी टीम एवं नगर वासियों को दी बधाई,स्वच्छ भारत मिशन के लाभुकों से आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया सीधा संवाद,

1,553 Views

गंगा कोरिडोर में बसे बिहार के 2 शहरों मुंगेर एवं जमालपुर का स्वच्छ शहर के रूप में चयन,गंगा कोरिडोर स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार सूची में मुंगेर तीसरे व जमालपुर 26 वें स्थान पर,मुंगेर वासियों में हर्षाललास व्याप्त एवं जिले के लिए गौरव की बात,जिला पदाधिकारी ने पुरी टीम एवं नगर वासियों को दी बधाई,स्वच्छ भारत मिशन के लाभुकों से आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया सीधा संवाद, मुंगेर। 
 आज स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह में मुंगेर शहर को पूरे राज्य में विशेष पहचान मिली है। गंगा के किनारे बसे शहरों में मुंगेर स्वच्छता के मामले में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है, जबकि जमालपुर 26 में स्थान पर। जिला पदाधिकारी राजेश मीणा ने कहा कि जिले के लिए गौरव की बात है कि पूरे बिहार में मुंगेर जिले में ही दो शहर इस सूची में है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय से आज स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थियों से सीधे संवाद स्थापित किया जाना भी मुंगेर के लिए गौरव की बात है। स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत आज आवास एवं शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश के चिन्हित शहर को निकाय में चल रहे स्वच्छ भारत योजनाओं में लाभान्वित लोगों से बातचीत की। मुंगेर जिला में नगर निकाय क्षेत्र में वार्ड नंबर 33 के व्यक्तिगत शौचालय से लाभान्वित अनुपामा भारती एवं कामिनी कुमारी से बातचीत की।बोले लाभुक :- अनुपमा भारती ने बताया कि शौचालय हो जाने से काफी बदलाव नजर आया है। पहले परिवार के साथ बाहर जाना पड़ता था। शर्मिंदगी महसूस होती थी। उन्होंने प्रधानमंत्री की अन्य योजनाओं के भी फायदे को गिनाया।कहते हैं आवास एवं शहरी कार्य विभाग के सचिव :-जिला पदाधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि आवास एवं शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी के सम्बोधन से पूर्व आवास एवं शहरी कार्य विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि स्वच्छ महोत्सव का कार्यक्रम 2014 में शुरुआत प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि 2017 से इसका लगातार सर्वेक्षण कार्य होता रहा है। प्रारंभ में 73 शहरों में सर्वेक्षण सूची में डाला गया था, जिससे समय के साथ प्रति वर्ष विस्तारीकरण किया गया। आज जबकि पांचवां स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार वितरण कार्य किया जा रहा है। शहरों की ओडीएफ  स्थिति  मेंं काफी सुधार हुआ है।  सर्वेक्षण की पारदर्शिता  को बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि 1, 87 करोड लोगों का फीडबैक लिया गया। मंत्री महोदय ने बताया कि स्वच्छता मुहिम को अंतिम डगर तक ले जाना है। उन्होंने टेक्निक क्षेत्रों में इस तरह के कार्यक्रम को पहला अनोखा कार्यक्रम बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *