खास खबर पटना बिहार

आज 15 ट्रेनों के माध्यम से 24 हजार 750 लोग पहुंचे बिहार और कल 6 ट्रेनों के माध्यम से 9 हजार 900 लोगों का होगा आगमन,

1,681 Views

आज 15 ट्रेनों के माध्यम से 24 हजार 750 लोग पहुंचें बिहार और कल 6 ट्रेनों के माध्यम से 9 हजार 900 लोगों का होगा आगमन,

सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव, स्वास्थ्य एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने दी कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी,
पटना।मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।
सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार माननीय मुख्यमंत्री द्वारा इसकी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं। आज की समीक्षा बैठक में भी माननीय मुख्यमंत्री द्वारा कई निर्देश दिए गये हैं। अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क और साबुन का निःशुल्क वितरण सरकार की तरफ से किया जा रहा था, आज की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों, रिक्शा चालकों, दिहाड़ी मजदूरों, ठेला वेंडर्स और जो भी जरूरतमंद लोग हैं, उनके बीच भी मास्क का वितरण निःशुल्क किया जाय। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को निर्देश दिया गया है कि राशन कार्ड विहीन चिन्हित सुयोग्य परिवारों को यथाशीघ्र 1,000 रूपये की सहायता राशि एवं राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाय। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका द्वारा और शहरी क्षेत्रों में एन0यू0एल0एम0 के द्वारा राशन कार्ड विहीन परिवारों का सर्वे कराया जा चुका है।
श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए विभागीय स्तर पर एवं समाचार पत्रों में विज्ञापन के द्वारा तथा रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से यह कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब हमलोग अनलॉक-1 फेज में पहुंच चुके हैं, जहाँ केन्द्र सरकार द्वारा अधिकांश कायों की अनुमति दे दी गयी है। ऐसी स्थिति में लोगों को जागरूक रखना बहुत आवश्यक है इसलिए विशेष रूप से सघन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में सभी पंचायत प्रतिनिधियों, नगर निकायों के प्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारियों के साथ कल माननीय मुख्यमंत्री का संवाद होगा। माननीय मुख्यमंत्री का कल संबोधन भी होगा और वे बतायेंगे कि जागरूकता क्यों आवश्यक है तथा इसकी महत्ता क्या है। टी0वी0 चैनल्स एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा ताकि अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सकें।सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क ने बताया कि रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक लगभग 4 लाख 37 हजार 736 संचालित योजनाओं के अंतर्गत 4 करोड़ 46 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है। अधिकांश लोग बिहार पहुँच चुके हैं इसलिए प्रवासी श्रमिकों को लाने के लिए अब कुछ ही ट्रेने बची हैं। आज 15 ट्रेनों के माध्यम से 24 हजार 750 लोग बिहार पहुंच रहे हैं और कल 6 ट्रेनों के माध्यम से 9 हजार 900 लोगों का आगमन होगा।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि अब तक कुल 81,413 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4,049 हो गयी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 177 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। 24 घंटे में 62 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं। अब तक 1,803 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। उन्होंने बताया कि बिहार के 38 जिलों में अभी 2,222 एक्टिव मामले हैं। 3 मई के बाद 2,903 प्रवासी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें महाराष्ट्र के 713, दिल्ली के 681, गुजरात के 437, हरियाणा के 246, उत्तर प्रदेश के 160, राजस्थान के 127 सहित अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिक शामिल हैं।
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि होम क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जा रही है। डोर टू डोर स्क्रीनिंग में ऐसे व्यक्तियों की 14 दिनों तक मॉनिटरिंग भी की जा रही है। स्क्रीनिंग टीम प्रतिदिन प्रवासियों के घरों पर जाकर स्वास्थ्य की जानकारी ले रही है और ये भी देख रही है कि वे होम क्वारंटाइन की गाइडलाइन्स का अनुपालन कर रहे हैं या नहीं। साथ ही स्क्रीनिंग दल यह भी देख रहा है कि उनमें कोविड के लक्षण हैं अथवा नहीं। इस सर्वेक्षण में अब तक 3 लाख 54 हजार प्रवासी व्यक्तियों के घरों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। इनमें से अब तक 109 ऐसे व्यक्ति मिले हैं जिनको खांसी, बुखार या फिर सांस लेने में कठिनाई की शिकायत है। सिम्टम्स वाले ऐसे प्रत्येक व्यक्ति की टेस्टिंग करायी जा रही है।
अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर गृह मंत्रालय द्वारा 1 जून 2020 को जारी की गयी नई गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। अब तक कुल 2,261 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी हैं और 2,442 लोगों की गिरफ्तारियां हुयी हैं। 86,113 वाहन जब्त किये गये हैं। अब तक इससे कुल 20 करोड़ 67 लाख रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 01 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है और 768 वाहन जब्त किये गये हैं, जबकि 24 लाख 30 हजार 800 रूपये जुर्माने के रूप में वसूल किये गये हैं। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और गाइडलाइन्स का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *