मुंगेर

मुंबई में पहली बार बाफ्टा की ओर से मुंगेर फाउंडेशन डे का आयोजन,

999 Views

मुंबई में पहली बार बाफ्टा की ओर से मुंगेर फाउंडेशन डे का आयोजन,

मुंगेर।

मुंबई में अब तक कई राज्य के स्थापना दिवस को मनाया गया है। पहली बार ऐसा होगा कि किसी डिस्ट्रिक्ट का स्थापना दिवस मुंबई में मनाया जायेगा. जी हाँ आपने सही पढ़ा, 3 दिसंबर को बिहार के जिला मुंगेर के स्थापना दिवस के अवसर पर शानदार प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है जिसकी तैयारी हफ़्तों से जारी है.
इस का आयोजन बाफ्टा के द्वारा किया जा रहा है. बिहार फिल्म एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम का मकसद यह है कि ‘मुंगेर इन मुंबई ”. इस प्रोग्राम का उद्देश्य यह है कि लोग मुंगेर को जानें. जिस तरह बिहार को बदनाम किया जाता रहा है उसी तरह मुंगेर को लेकर भी लोगों में कई किस्म की भ्रांतियां हैं. हालाँकि मुंगेर के लोग कला के धनी हैं. मुंगेर प्राकृतिक सम्पदा और प्राचीनतम इमारतों के लिए जाना जाता है. साथ ही साथ वहां मीर कासम अली का किला है, वहां रविन्द्रनाथ टैगोर जी रहते थे.
मुंबई में सुबह दस बजे से रात दस बजे तक कई तरह की एक्टिविटी की जाएगी उनमे से एक है ‘नो मुंगेर’ अर्थात मुंगेर को जाने. मुंबई में मुंगेर के जितने लोग रहते हैं, उन सबका यहाँ गेट टूगेदर होगा. अलग अलग क्षेत्र से सम्बन्ध रखने वाले मुंगेर निवासी एक साथ आयेंगे. केक कटिंग सेयरमनी होगी, लक्की ड्रा होगा. मुंबई के अँधेरी में स्थित एक स्टूडियो में इसका शानदार आयोजन किया जायेगा. ‘मुंगेर फाउंडेशन इन मुंबई’ अब तक लोग बिहार और महाराष्ट्र फाउंडेशन मनाते आ रहे हैं लेकिन अब पहली बार मुंबई में मुंगेर दिवस मनाया जायेगा, हीरो राजन कुमार को इस खास अवसर पर समानित भी किया जायेगा.
मुंगेर स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर तैयारियां की जा रही हैं.
आपको बता दें कि 1832 में मुंगेर जिला को भागलपुर जिला से अलग किया गया था तथा उसके बाद कई दिनों तक मुंगेर जिला की कमिशनरी भी भागलपुर ही थी जिसके बाद भागलपुर से अलग मुंगेर की अपनी कमिशनरी बनाइ गई। आजाद भारत में भी मुंगेर के और बँटवारे हुए इसलिए खुद अलग किए गए मुंगेर को फिर बाँटा गया। बेगुसराय, लक्खीसराय, खगड़िया, शेखपुरा और जमुई जिला पहले मुंगेर जिला के ही अंग थे।
मुंबई में इस तरह के कार्यक्रम से मुंगेर के बारे में लोग जानेंगे और वहां के निवासी आपस में मिलकर अपने जिला के स्थापना दिवस पर सिलेब्रेट करेंगे.
योग नगरी मुंगेर गंगा नदी के तट पर स्थित है जहां पूरी दुनिया के लोग योग सीखने आते हैं।
मुंगेर पुत्र इलेक्शन कमिशन भारत सरकार के ब्रांड एंबेसडर हिंदी फिल्मों के सफल हीरो राजन कुमार को एन जी ओ पहचान की फाउंडर प्रेसिडेंट अफसाना परवीन मुंबई में सम्मानित करेंगी। इसको लेकर मुंबई में रह रहे मुंगेर निवासी और मुंगेर जिला में लोगों का उत्साह देखते ही बनता है। हीरो राजन कुमार ने मुंगेर जिला प्रशासन डी एम श्री राजेश मीणा को बधाई भेजी है।
मुंबई में रह रहे बिज़नस मैन संजय अग्रवाल, श्री श्याम बहादुर सिंह, राजवीर सिंह, म्यूजिशियन किशोर कुणाल, अखिलेश सिंह, फिल्म निर्देशक मनोज अग्रवाल ने बीएफटीएए को इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाईयां दी है और इसकी सफलता की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *