खास खबर मुंगेर

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन, किसी के बहकावे में न आये, रोजगार के अन्य विकल्पों को तलाश व अपने बच्चों की पढ़ाई – लिखाई पर दे ध्यान : डीएम, ग्रामीणों की समस्या को सुनकर समाधान का दिया आश्वासन,

284 Views

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन,

किसी के बहकावे में न आये, रोजगार के अन्य विकल्पों को तलाश व अपने बच्चों की पढ़ाई – लिखाई पर दे ध्यान : डीएम,

ग्रामीणों की समस्या को सुनकर समाधान का दिया आश्वासन,

 मुंगेर।

अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर विशेष ध्यान दे। पढ़ाई के माध्यम से ही आप अपने बच्चों को जीवन आगे बढ़ा सकते है। रोजगार के अन्य विकल्पों को तलाश करें। जंगल की सीमा से निकलकर मुख्य धारा में सम्मिलित होकर अपने काम को आगे बढ़ाये। पुलिस एवं प्रशासन आपके साथ है, किसी के बहकावे में न आये। हम सभी आपको आगे बढ़ाने के लिए आये है, आप भी आगे बढ़ने के लिए इच्छुक हो। उक्त बातें मुंगेर के जिलाधिकारी  नवीन कुमार ने कही। वे धरहरा प्रखंड अन्तर्गत पेसरा में 207 कोबड़ा बटालियन सीआरपीएफ कैम्प में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में पेसरा, न्यू पेसरा, राजासराय, कनदनिया, तितरपनिया एवं अन्य आस पास के ग्रामीणों शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आज सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आकर आपसे आपकी समस्याओं की जानकारी हुई। उन समस्याओं के निराकरण के दिशा में जिला प्रशासन पूरी संवेदनशीलता के साथ तत्पर है। पानी की समस्या के संदर्भ में पेसरा में पूर्व से संस्थापित बड़ा हैन्डपम्प के अतिरिक्त 02 हैन्डपम्प संस्थापित किये जायेगे। न्यू पेसरा में सरकार की नल जल योजना के अन्तर्गत आगामी बुधवार को शिलान्यास कर कार्य आरंभ किया जायेगा जिससे आप सभी को नल का पानी उपलब्ध होगा। शिक्षा के संदर्भ में कहना है कि न्यू पेसरा में भूमि चिन्ह्ति कर विद्यालय भवन का निर्माण किये जायेगा। तत्काल निजी भवन में विद्यालय के पठन पाठन का कार्य आरंभ किये जायेगे। चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में सप्ताह में 02 दिन बुधवार और शनिवार को एम्बुलेंस के माध्यम से हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इस हेल्थ कैम्प में चिकित्सक उपस्थित रहेगे एवं दवा उपलब्ध होगी। साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण हेतु भूमि चिन्ह्ति करने की कार्रवाई की जा रही है। ऑगनबाड़ी केन्द्र जो बंद हो गया है, उसे न्यू पेसरा में फिर से शुरू कराया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में जो छुटे हुए है उन्हें आच्छादित कराने के निर्देश दिये गये है। राशन कार्ड जिनका नहीं बना है, खो गया है एवं परिवार अलग है। उनके लिए कल कैम्प के माध्यम से राशन कार्ड बनाया जायेगा। न्यू पेसरा में एक अतिरिक्त सामुदायिक शौचालय परिसर का निर्माण कराया जायेगा। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार की राशि दी जा रही है। जिलाधिकारी ने लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि लकड़ी चुनने, मजदूरी करने आदि काम से आगे बढ़े, स्वरोजगार के अन्य माध्यमों को तलाश कर आर्थिक रूप से अपने आप को आत्म निर्भर बनाये। इसके लिए जीविका यहाॅ के लोगों को हुनरमंद करेगी। जीविका के माध्यम से बाॅस की सामग्री, सिलाई कढ़ाई के अलावा स्वरोजगार के विभिन्न विकल्पों जिसमें यहाॅ के लोगों को रूचि हो उस विद्या में प्रशिक्षण उपलब्ध करायी जायेगी। स्वरोजगार के माध्यम से उम्मीद है कि आप सभी अपना काम बढ़ायें और आत्मनिर्भर बनेेगे। युवाओं से आग्रह है कि वे बैठे नहीं काम करना है। आपकी सुरक्षा के लिए पुलिस सीआरपीएफ एवं जिला प्रशासन तैनात है।

बोले पुलिस अधीक्षक :-

पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने  कहा कि वे विगत 4 वर्षो से इस क्षेत्र से अवगत है। पहले यहां तक आने में काफी कठिनाई होती थी। पर अब आवागमन में सुधार हुआ है। साथ ही यहाॅ के परिस्थितियों में भी काफी परिवर्तन आया है। एक पुलिस पदाधिकारी के नाते अबतक के परिवर्तन से मुझे संतोष है। फिर भी और सुधार की जरूरत है। यहाॅ के लोग विषम परिस्थितियों में रहते है। उन्हें अधिक से अधिक सहायता सहयोग की जरूरत है। सरकार आपके द्वार के तहत जो नागरिक समस्या है, उसका समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है। आपकी सुरक्षा के लिए कोबरा फोर्स एवं पुलिस मुश्तैद है।

बोले सीआरपीएफ कमांडेंड :-

215 कोबरा बटालियन सीआरपीएफ के कमांडेंड  योगेन्द्र कुमार मौर्य ने कहा कि इस क्षेत्र को भयमुक्त बनाना पहली प्राथमिकता है। आज सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से जिला प्रशासन के द्वारा विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ यहाॅ के निवासियों को मिलेगा और उग्रवाद प्रभावित इस क्षेत्र का विकास होगा।

पेसरा स्थित 207 कोबरा बटालियन सीआरपीएफ कैम्प में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जिलाधिकारी के द्वारा ग्रामीणों से उनकी समस्या एवं अपनी बात रखने के आलोक में सुरेन कौड़ा, बालेश्वर कौड़ा, सुदामा देवी, रेशमा देवी सहित कई ग्रामीणों ने अपनी अपनी बातों को रखा। समस्याओं के संबंध में जिलाधिकारी को बताया। मुख्यतः पेयजल, सिंचाई, विद्यालय, स्वास्थ्य सुविधा, बिजली, सड़क, यातायात सुविधा, रोजगार, आवास, भूमि का पर्चा आदि समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। इन समस्याओं को जिलाधिकारी द्वारा संबंधित उपस्थित पदाधिकारियों को समस्याओं के समाधान की दिशा में कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मुंगेर से खड़गपुर गंगटा होते हुए भीमबाॅध स्थित सीआरपीएफ कैम्प पहुॅचे। वहाॅ से जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन सहित सभी प्रमुख विभागों के पदाधिकारी मोटरसाईकिल से घने जंगल से होते हुए पेसरा स्थित सीआरपीएफ कैम्प में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पहुॅचे। 

डीएम ने किया जीविका के स्टाॅल का उद्घाटन :-

 जिलाधिकारी नवीन कुमार ने जीविका के 10 स्टाॅल का उद्घाटन किया। साथ ही जीविका समूहों को सतत् जीविकोंपार्जन योजना के तहत वित्त पोषण हेतु 49 लाख 69 हजार रुपये का चेक सौंपा। इसके अतिरिक्त उपस्थित ढ़ाई सौ परिवारों के बीच कम्बल, मच्छरदानी, फाईलेरिया से बचाव हेतु मेडिकल कीट आदि सामग्री वितरित की गयी।

मध्य विद्यालय भीमबाॅध का निरीक्षण :-

भीमबाॅध स्थित सीआरपीएफ कैम्प से पेसरा स्थित कार्यक्रम स्थल जाने के क्रम में जिलाधिकारी मध्य विद्यालय भीमबाॅध का निरीक्षण किया। वहाॅ की बच्चों की उपस्थिति एवं शिक्षकों की जानकारी ली। इसके बाद चोरमारा स्थित प्राथमिक विद्यालय में पढ रहे बच्चों को देखा, एमडीएम की तैयारी हेतु किचन का अवलोकन किया। वहाॅ पढ़ रहे बच्चों के बेतरतीब एवं बढ़े हुए बाल देखकर प्राधानाचार्य एवं शिक्षकों को फटकार लगायी। बच्चों के उनके वापसी तक बाल काटने का निर्देश दिया। साथ ही सभी के अभिभावकों को भी बुलाने को कहा। वापसी के क्रम में चोरमारा स्थित सीआरपीएफ कैम्प में सभी बच्चें एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे। सभी बच्चों के बाल कटे हुए थे। जिलाधिकारी ने उपस्थित अभिभावकों से बच्चों के नियमित रूप से विद्यालय भेजने पढ़ाई लिखाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। उपस्थित शिक्षिका से पूछा कि बच्चों की पढ़ाई लिखाई किस प्रकार की जा रही है। कुछ बच्चों को बुलाकर उनके ज्ञान की भी जानकारी ली। पाॅचवी कक्षा में पढ़ रहे बच्चों को उनके द्वारा प्रेरित किया गया कि और आगे पढ़े। भीमबाॅध स्थित विद्यालय में नामांकन कराने पर उन्हें साईकिल उपलब्ध करायी जायेगी। बड़े बच्चों को भी अपने स्तर से छोटे बच्चों को पढ़ाने को कहा। पढ़ने में रौशनी की समस्या एवं देश दुनिया की जानकारी के लिए टीवी उपलब्ध कराने के संदर्भ में सीआरपीएफ शिविर के प्रभारी को व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया। सप्ताह में एक दिन कैम्प में बच्चों को स्वच्छता के संबंध में जानकारी देने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने चोरमारा स्थित दूरसंचार नेटवर्क हेतु बीएसएनएल के टीडीएम को टाॅवर के संस्थापन करने का निर्देश दिया। साथ ही भीमबाॅध में स्वास्थ्य शिविर के आयोजन का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *