खास खबर मुंगेर

डीएम ने किया जमुआ पशु चिकित्सालय भवन का उद्घाटन, ग्रामीणों की सुनी शिकायत, सेविका को लगाए फटकार,  सीडीपीओ को दिया जांच कर कार्रवाई का निर्देश,

355 Views

डीएम ने किया जमुआ पशु चिकित्सालय भवन का उद्घाटन,

ग्रामीणों की सुनी शिकायत, सेविका को लगाए फटकार,  सीडीपीओ को दिया जांच कर कार्रवाई का निर्देश,

 संग्रामपुर।जिलाधिकारी  नवीन कुमार ने प्रखंड के बलिया पंचायत अंतर्गत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के निरीक्षण के साथ साथ जमुआ पशु चिकित्सालय भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय बलिया एवं आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय बलिया में नामांकित बच्चों की संख्या काफी कम पाई गई। इसको लेकर उन्होंने बच्चों का नामांकन बढ़ाने के लिए प्रयास करने का निर्देश प्रधानाध्यापिका एवं अन्य विभागीय अधिकारियों को दिया।

कुशवाहा टोला स्थित आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 105 के निरीक्षण के दौरान कुछ खामियां पाई गई। गाँव की कुछ महिलाओं द्वारा बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र बनवाने में सेविका खुशबू कुमारी द्वारा 500 रूपये की शिकायत जिलाधिकारी से की गयी। इसको लेकर जिलाधिकारी द्वारा सेविका को फटकार लगाते हुए जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश सीडीपीओ को दिया। बलिया मध्य विद्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहाँ उपस्थित लोगों की शिकायतें भी सुनीं। नवगाई गांव के किरण कुमार सिंह ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर बताया कि धारा 144 के बाद भी कुछ दबंग लोगों द्वारा उनकी धान के खेत में लगी फसल को काटा जा रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी तारापुर को जांचकर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।  बलिया गांधीग्राम की एक महिला जिलाधिकारी के पास रोते हुए यह कहकर आई की उसके सास ससुर द्वारा जमीन एवं घर को बेचा जा रहा है। जिससे वह बेघर हो जाएगी। इस पर जिलाधिकारी ने वहां मौजूद थानाध्यक्ष को जांच कर अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जमुआ गांव में नवनिर्मित पशु चिकित्सालय भवन का उद्घाटन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि पंचायत में मुख्यमंत्री आवास एवं भूमिहीन परिवारों को भूमि दिलाने की प्रक्रिया में काम करने की आवश्यकता है। विद्यालयों की स्थिति को लेकर उन्होंने संतोष जताया।  आंगनवाड़ी केंद्रों में सुधार करने की बात कही। पंचायत में नल जल एवं गली नली पक्की करण योजना की स्थिति को ठीक बताया। जिलाधकारी ने बताया कि कुल मिलाकर पंचायत में विकास कार्यों की स्थिति अच्छी है। कुछ कमियाँ उसमें सुधार करने की आवश्यकता है। जिसे कराया जाएगा। निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी तारापुर रंजीत कुमार, बीडीओ अजेश कुमार, थानाध्यक्ष रंजन कुमार, मुखिया सारिका सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता ललन सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं पंचायत कर्मी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *