खास खबर मुंगेर

मिशन परिवार विकास अभियान : जागरूकता रथ से माइकिंग कर पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों को किया जा रहा है  जागरूक, जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी,

280 Views

मिशन परिवार विकास अभियान : जागरूकता रथ से माइकिंग कर पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों को किया जा रहा है  जागरूक, 

जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी,

मुंगेर। 

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 14 से 20 नवंबर तक  दंपति संपर्क सप्ताह चलना है । इस  दौरान लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए जिला में जागरूकता रथ का संचालन किया जाएगा । मंगलवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार, सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय, एसीएमओ डॉ आनंद शंकर शरण सिंह, डीपीएम नसीम रजी सहित कई अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया। इस अवसर पर जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज, जिला डाटा सहायक सुशील कुमार, पीसीआई से तस्नीम रजी सहित कई पदाधिकारी और कर्मचारी थे। 

सारथी जागरूकता रथ के माध्यम से मंगलवार से 20 नवंबर तक चलने वाले दंपति संपर्क सप्ताह के दौरान जिला के सभी प्रखंडों में  माइकिंग कर लोगों को परिवार नियोजन खासकर  पुरुष नसबंदी के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

 मुंगेर ने किया बेहतर प्रदर्शन : जिला पदाधिकारी :-

जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाते हुए जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि मिशन परिवार विकास अभियान के अंतर्गत चलाए गए पिछले दो परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान मुंगेर जिला ने बेहतर प्रदर्शन किया है।  बावजूद इसके अभी तक अपेक्षित सफलता प्राप्त नहीं हो पाई है। पिछले दिनों चलाए गए पखवाड़ा के दौरान बरसात और त्यौहारों का मौसम होने के कारण अपेक्षित सफलता प्राप्त करने में परेशानी हुई थी । अब मौसम और अन्य परिस्थितियां पहले से बेहतर और परिवार नियोजन अभियान के लिए ज्यादा अनुकूल है। इस दौरान 3 और 2 से अधिक बच्चों की  माताओं को परिवार नियोजन के स्थाई उपाय अपनाने और 1 बच्चों की माताओं को दो बच्चों में सही अंतर रखने के लिए  परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए जागरूक किया जाय। 

पुरुष को नसबंदी करवाने के लिए करें प्रेरित :-

उन्होंने कहा कि  इसके साथ ही एक बच्चे के पिता को परिवार नियोजन के अस्थाई उपाय के रूप में कंडोम इस्तेमाल करने और दो और तीन बच्चों के पिता को पुरुष नसबंदी करवाने के लिए प्रेरित करते हुए इसके लिए आवश्यक साधन उपलब्ध कराए जाएं । उन्होंने कहा कि जिला भर के सभी अस्पतालों और प्राथमिक – सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी और अस्थाई साधन के रूप में गर्भनिरोधक गोली और इंजेक्शन के साथ- साथ कॉपर टी लगवाने की  सुविधा उपलब्ध हैं। इसी तरह पुरुषों के लिए भी कंडोम उपलब्ध हैं ।  

“अब पुरुष भी निभायेंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी ” की थीम पर 14 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जा रहा है परिवार नियोजन पखवाड़ा : –

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज ने बताया कि इस बार 14 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलने वाले परिवार नियोजन पखवाड़ा को पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। इस बार ” अब पुरुष भी निभायेंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी ” की थीम को ध्यान में रखते हुए पुरुष नसबंदी पर फोकस किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *