खास खबर मुंगेर

मेघा क्रेडिट कैंप का आयोजन : 10059 वीडियो के बीच 136.70 करोड़ का ऋण स्वीकृत,

534 Views

मेघा क्रेडिट कैंप का आयोजन : 10059 वीडियो के बीच 136.70 करोड़ का ऋण स्वीकृत,

 मुंगेर।

संग्रहालय के सभागार में जिले के अग्रणी बैंक के तत्वाधान में सभी बैंकों द्वारा मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया गया।  मुख्य अतिथि जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार, उप विकास आयुक्त  संजय कुमार, जोनल हेड यूको बैंक  देवाशीष नायक, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई  आकाश आनंद, क्षेत्रीय प्रबंधक दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक  मुशर्रफ इमाम, एलडीएम मुंगेर  नवीन कुमार, डीडीएम नाबार्ड  सुजीत कुमार, सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवम शाखा प्रबंधक, जिला पशुपालन विभाग के प्रतिनिधि, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, डीपीएम जीविका एवम ग्राहकगण थे । 

136.70 करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृत :-

जिले में पीएमईजीपी योजना के तहत 2.36 करोड़ रुपए, कृषि क्षेत्र के तहत 6.80 करोड़ रुपए, स्वयं सहायता समूहों के तहत 13.60 करोड़ रुपए,  के ऋण स्वीकृत किए गए । कुल मिलाकर 10059 ऋणियों को 136.70 करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृत किए गए । 

जिला को बेहतर और समृद्ध बनाने में बैंकों ने निभाई महती भूमिका एवं उत्तरदायित्व : डीएम,

जिला पदाधिकारी ने  कहा कि मुंगेर जिले में उद्योग की अपार संभावनाएं हैं एवम क्रेडिट कैंप में बैंकों द्वारा उद्योग स्थापित करने हेतु ऋण प्रदान करने पर प्रसन्नता जाहिर की । उन्होंने सभी बैंकर्स को इस मेगा क्रेडिट कैंप की सफलता हेतु धन्यवाद दिया । उन्होंने कहा कि जिले में कार्यरत सभी बैंकों का मुंगेर जिला को समृद्ध बनाने एवं विकास के सोपान पर जिला को उचाईयों पर पहुँचाने में उनकी महती भूमिका एवं उत्तरदायित्व है। सभी बैंकरों से आशा करते है कि जिला को बेहतर और समृद्ध बनाने में जरूरतमंद व्यक्तियों को रोजगार सृजन, उत्पादन इकाई, कुटीर उद्योग के संस्थापन आदि हेतु सहयोग करे एवं उन्हें ऋण मुहैया कराये। बैंकर्स, चैम्बर आफ कॉमर्स, उद्योग, ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका दीदीयाँ तथा छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों की पहचान करें। उन्हें जोड़े, उनके माध्यम से लोगों को स्वरोजगार मिलगा तो समृद्धि आयेगी, समाज में अमन चैन कायम होगा और अपराध में कमी आयेगी। उन्होंने आगे कहा कि आज आप लोगों के सहयोग से कुल 136.70 करोड रुपये का ऋण कुल 10059 लाभार्थियों के बीच वितरित किया जा रहा है। हर तीन माह पर इस प्रकार के मेगा ऋण वितरण शिविर का आयोजन कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध कराये इससे समाज में अच्छा प्रभाव पड़ेगा और परिवर्तन आयेगा। उन्होंने कहा कि सीडी रेसियों में मुंगेर जिला राज्य स्तर से काफी पीछे हैं, कुछ प्रगति हुई है लेकिन इस दिशा में सभी बैंकर्स को अभी भी और परिश्रम करने की आवश्यकता है ताकि इस वित्तीय वर्ष तक राज्य स्तर के सीडी रेसियों के निकट पहुँच जा सके। 

सम्मानित होंगे अच्छे कार्य करने वाले बैंक :-

 जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिन बैंकर्स द्वारा अच्छा कार्य किया गया है उन्हें सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बैंकर्स से आग्रह किया कि आपका व्यवहार ग्राहकों के प्रति अच्छा होना चाहिए। यदि ग्राहक / लाभार्थी आपके पास कोई अच्छा प्रस्ताव लेकर आते है तो उनकों सहयोग करे। स्वरोजगार सृजन के क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को मदद करे।

किसने क्या कहा :-

उपविकास आयुक्त ने सभी बैंकों से अनुरोध किया कि सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के तहत इसी प्रकार से योग्य लाभुकों को ऋण प्रदान करें एवम मुंगेर जिले के सीडी रेशियो के बढ़ोतरी में सार्थक प्रयास जारी रखें । 

यूको बैंक के जोनल हेड श्री देवाशीष नायक ने कहा कि यूको बैंक जीविका, पीएमईजीपी एवम कृषि क्षेत्र के अंतर्गत योग्य लाभुकों को ऋण प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध है । भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री आकाश आनंद ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक का मुंगेर जिले में आगामी कुछ माह में प्रतिमाह 100 करोड़ रुपए ऋण वितरण का लक्ष्य है जिससे कि मुंगेर जिले का सीडी रेशियो बढ़ सके । दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री मुशर्रफ इमाम ने कहा कि मुंगेर जिले में उनकी 41 शाखाएं हैं एवम मुख्यतः उनकी शाखाएं ग्रामीण एवम अर्ध शहरी स्थानों पर अवस्थित हैं, अतः ग्रामीण बैंक मुंगेर जिले में कृषि क्षेत्र के अंतर्गत ऋण प्रदान करने हेतु प्रयासरत है । 

अग्रणी जिला प्रबंधक श्री नवीन कुमार ने राज्य सरकार के सभी विभागों एवम बैंकर्स से अनुरोध किया कि इसी प्रकार टीम भावना से काम करें एवं मुंगेर जिले के विकास में अधिक से अधिक योगदान करें । अग्रणी जिला प्रबंधक ने जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, मंचासीन अतिथि, सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं शाखा प्रबंधक, राज्य सरकार के विभाग के पदाधिकारी गण एवं ग्राहकों का इस मेगा क्रेडिट कैंप में उपस्थित होने हेतु आभार प्रकट किया । अग्रणी जिला प्रबंधक ने धन्यवाद ज्ञापन कर समारोह का समापन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *