खास खबर मुंगेर

प्रमंडलीय आयुक्त ने वीसी के माध्यम से किया दुर्गा पूजा को लेकर विधि व्यवस्था की समीक्षा, तैयारियों की ली जानकारी और दिए कई निदेश, 

278 Views

प्रमंडलीय आयुक्त ने वीसी के माध्यम से किया दुर्गा पूजा को लेकर विधि व्यवस्था की समीक्षा, तैयारियों की ली जानकारी और दिए कई निदेश, 

मुंगेर।

आगामी दुर्गा पूजा त्योहार के अवसर पर विधि व्यवस्था के संदर्भ में प्रमंडलीय आयुक्त  दया निधान पांडेय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भागलपुर एवं मुंगेर प्रमंडल के पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। आयुक्त ने जिला स्तर पर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में सतर्कता एवं निगरानी रखते हुए शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में दुर्गा पूजा त्योहार संपन्न कराने एवं विधि व्यवस्था संधारण हेतु निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्होंने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुंगेर प्रमंडल के अंतर्गत सभी थानों में सीसीटीवी का संस्थापन, भूमि विवाद, राजस्व एवं विकास के संबंध में प्रमंडल स्तरीय समीक्षात्मक बैठक की। समीक्षोपरांत थाना स्तर पर सीसीटीवी संस्थापन के संदर्भ में निर्देश दिये गये कि जिन थानों में सीसीटीवी का संस्थापन हो चुका है, अभी क्रियाशील नहीं है, उसे यथाशीघ्र क्रियाशील कराने का निर्देश दिया। भूमि विवाद की समीक्षा में सभी जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को थाना स्तर पर भूमि विवाद निष्पादन हेतु प्रत्येक सप्ताह आयोजित बैठकों की नियमित समीक्षा एवं त्वरित निष्पादन हेतु समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।  राजस्व की समीक्षा में ऑनलाईन दाखिल खारिज, भू लगान, सेस, मॉग एवं वसूली, सैरात की बंदोबस्ती एवं वसूली, परिमार्जन पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का निष्पादन एवं अद्यतन स्थिति एलपीसी, जमाबंदी अपडेशन अभियान बेसरा, ऑपरेशन भूमि दखल देहानी तथा आवास योजना के भूमिहीन लाभुकों को भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में समीक्षा की गयी।

विकास की समीक्षा में प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा मुंगेर प्रमंडल अन्तर्गत सभी जिलों में क्रियान्वित किये जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं यथा मनरेगा, आवास योजना – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवास प्लस, मुख्यमंत्री आवास योजना, सात निश्चय, पंचायत सरकार भवन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा की गयी। लक्ष्य के अनुरूप ससमय योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

आयुक्त के सचिव जैनेन्द्र कुमार संबंधित शाखाओं के प्रशाखा पदाधिकारी एवं सचिवालय सहायकगण थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *