खास खबर पटना

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत बिहार के पांच दिवसीय भ्रमण पर मिजोरम के छात्रों का एक दल,

472 Views

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत बिहार के पांच दिवसीय भ्रमण पर मिजोरम के छात्रों का एक दल,


पटना।
एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत मिजोरम के 27 सदस्यीय दल पांच दिवसीय बिहार भ्रमण पर आज पटना पहुंची। यह दल 16 सितंबर तक बिहार के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेगी। भ्रमण के दौरान ऐतिहासिक विरासत, स्थानीय व्यंजनों, एकता के लिए खेल, शहरी विकास, ग्रामीण जीवन, स्मृति निर्माण और कला रूपों का आदान-प्रदान करेंगें।
भ्रमण के पहले दिन मिजोरम के विभिन्न कालेजों के 24 छात्र-छात्राएं और तीन संकाय के शिक्षकों के दल ने पटना महिला कॉलेज (स्वायत्त) का दौरा किया।

पटना महिला कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सिस्टर एम. रश्मि ए.सी. ने दल का स्वागत करते हुए कहा कि भारत विविधता में एकता की भूमि है और एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के बीच सांस्कृतिक विशेषताओं को आत्मसात् करना है। मौके पर मिजोरम से आयी टीम ने भी मिजोरम की संस्कृति, इतिहास, विरासत, सहित अन्य विशेषताओं को साझा किया।


भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (एआईसीटीई), भारत सरकार द्वारा संचालित एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत बिहार, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों का युग्म है। “एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी)” कार्यक्रम, विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों के बीच एक सतत और नियोजित सांस्कृतिक संबंध का एक विचार है, जिसका सुझाव प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर, 2015 को आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान दिया था।


यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच पारस्परिक बातचीत और पारस्परिकता के माध्यम से सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाने के लिए प्रस्तावित किया गया था ताकि पूरे देश में समझ की एक समान भावना प्रतिध्वनित हो। पटना महिला कॉलेज को बिहार में नोडल संस्था के रूप में नामित किया गया है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और परामर्श सेवा (एनआईसीसीएस) के डीन और नोडल अधिकारी, एकेएएम-ईबीएसबी आलोक जॉन और पटना महिला कॉलेज की ईबीएसबी कोर कमेटी के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *