आस्था मुंगेर

चेहल्लुम को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक,

389 Views

चेहल्लुम को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक,

मुंगेर।

जिलाधिकारी  नवीन कुमार की अध्यक्षता में चेहल्लुम को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संग्रहालय के सभागार में हुई।  पुलिस अधीक्षक  जगुनाथ जलारेड्डी, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती साधना देवी, नगर आयुक्त  निखिल धनराज, अपर समाहर्ता  अमरेन्द्र शाही, उप विकास आयुक्त  संजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर/तारापुर/खड़गपुर, पुलिस उपाधीक्षक सदर/तारापुर/खड़गपुर, अंचलाधिकारी एवं सभी थाना प्रभारी एवं अन्य पदाधिकारीगण तथा शांति समिति के सदस्यगण  थे। 

शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में चेहल्लुम पर्व मनाये जाने को लेकर एवं विधि व्यवस्था के संदर्भ में बैठक में विचार विमर्श की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व की भाॅति सभी के सहयोग से शांतिपूर्ण, सद्भावपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में चेहल्लुम पर्व मनाया जाना है। जिले में कुल 35 तजिया निकलती है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी संयुक्त रूप चिह्न्ति तजिया जूलूस मार्गो का भ्रमण कर निरीक्षण कर ले। विधि व्यवस्था के संदर्भ में संवेदनशील स्थलों पर बैरीकेडिंग, वाचटाॅवर, नियंत्रण कक्ष, सीसीटीवी जहाॅ जहाॅ पूर्व में संस्थापन होता रहा है उसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार इस संबंध में प्रस्ताव दे। तजिया जुलूस के मार्गो में जहाॅ रोड शिवरेज अथवा पाईप लाईन के कारण खुदाई की गयी है, उसे अविलंब दुरूस्त करायी जाय। इसके अतिरिक्त नगर निगम क्षेत्र में जहाॅ रोड खराब है, उसे मोटेरेबल, दुरूस्त कराने का निदेश नगर आयुक्त को दिया गया। तजिया जुलूस के मार्ग में बिजली के नीचे लटकते तारों और जर्जर तारों को दुरूस्त कराने का निदेश विद्युत कार्यपालक अभियंता को दिये गये। सिविल सर्जन को स्वास्थ्य शिविर लगाने एवं तजिया जुलूस के मार्ग में एम्बुलेंस की तैनाती की निर्देश दिये गये। मार्ग में जहाॅ जहाॅ पेड़ कारण अवरोघ है उसकी सूची उपलब्ध कराने को कहा गया। 107 में प्रस्ताव देने और बाउंड डाउन की कार्रवाई करने का निदेश दिये गये। उन्होंने कहा कि वे 13 सितम्बर को पुलिस अधीक्षक के साथ संयुक्त निरीक्षण करेगे। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विधि व्यवस्था के संदर्भ में ड्राॅप गेट, बैरीकेडिंग, सीसीटीवी की जहाॅ आवश्यकता है उसका विवरण सभी थाना प्रभारी दो दिन के अंदर उपलब्ध कराये। डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। अनुज्ञप्ति का नवीनकरण अनिवार्य है। वर्तमान में नगर निकाय के चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। अतएव किसी प्रकार का राजनीतिक पोस्टर बैनर प्रचार प्रसार जो आदर्श आचार संहिता के दायरे में आता हो उसका अनुपालन सुनिश्चित कराये। सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जाय, किसी प्रकार के अफवाहों पर त्वरित रूप में सख्त कार्रवाई करे। क्यूआरटी टीम की तैनाती रहेगी। नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर सीसीए एवं 107 का प्रस्ताव भेजे।

इसके अतिरिक्त शांति समिति के सदस्यों ने चेहल्लुम पर्व के शांतिपूर्ण मनाये जाने एवं जुलूस मार्ग में  समस्याओं के संबंध में अपने अपने सुझाव दिये। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा उन सुझावों को गंभीरता से लेते हुए एवं समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *