पटना भागलपुर शिक्षा

भारतीय मानक ब्‍यूरो ने किया भागलपुर में बालिका इंटर स्‍कूल में स्‍टैंडर्ड क्‍लब का उदघाटन, 

359 Views

भारतीय मानक ब्‍यूरो ने किया भागलपुर में बालिका इंटर स्‍कूल में स्‍टैंडर्ड क्‍लब का उदघाटन, 

पटना/भागलपुर।

पटना शाखा कार्यालय के भारतीय मानक ब्‍यूरो वैज्ञा.बी,  अनमोल अग्रवाल  ने भागलपुर में बालिका इंटर स्‍कूल में स्‍टैंडर्ड क्‍लब का उदघाटन किया। स्‍टैंडर्ड क्‍लब के सदस्‍य छात्र-छात्राओं के बीच स्‍टैंडर्ड राइटिंग कम्‍पीटीशन का आयोजन किया गया।

भारतीय मानक ब्‍यूरो ने पूरे देश के स्‍कूलों में स्‍टैंडर्ड कल्‍बों का गठन किया है, जिसमें विज्ञान के शिक्षक को मेंटर बनाया गया है एवं छात्र-छात्राओं को मेम्‍बर बनाया गया है। बिहार में भी 22 जिलों के 25 स्‍कूलों में क्‍लब बनाया गया है एवं आगे और कई स्‍कूलों में भी क्‍लब बनाए जाएंगें।

स्‍टेंडर्ड कल्‍ब का उद्देश्‍य छात्र-छात्राओं के बीच मानकीकरण के विषय में जागरूकता पैदा करना है। मानकीकरण के विषय पर छात्र-छात्राओं के बीच कई तरह के कार्यक्रम जैसे- स्‍टैंडर्ड राइिटंग, क्‍विज, वाद-विवाद आदि आयोजित किए जाते हैं एवं विभिन्‍न विषयों के मानक की जानकारी उनके बीच उपलब्‍ध करानी है। बच्‍चे उपलब्‍ध जानकारी को अन्‍य बच्‍चों के बीच चर्चा के माध्‍यम से बॉंटेंगे।

पटना शाखा कार्यालय के भारतीय मानक ब्‍यूरो  वैज्ञा.बी,  अनमोल अग्रवाल ने बालिका इंटर स्‍कूल, भागलपुर में भारतीय मानक ब्‍यूरो के स्‍टैंडर्ड क्‍लब का उद्देश्‍य एवं बीआईएस के कार्यकलापों के बारे में बताया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को विभिन्‍न भारतीय मानकों के बारे में जानकारी दी गयी जिसमें पैकेजबंद पेयजल की जानकारी प्रमुख थी। प्रशांत कुमार तिवारी, एस.पी.ओ. ने कार्यक्रम का संचालन किया।

इस अवसर पर स्‍कूल के प्रधनाध्‍यापक, शिक्षक एवं मेंटर उपस्‍थित थे एवं प्रतियोंगिता के आयोजन में अपनी भूमिका निभायी। छात्र-छात्राओं के बीच उत्‍साहबर्द्धन के लिए स्‍टैंडर्ड राईिटंग के लिए पुरस्‍कार दिए गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *