खास खबर मुंगेर

मिशन परिवार विकास अभियान : बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थान और स्वास्थ्य कर्मियों होंगे सम्मानित  : डीएम, 

304 Views

मिशन परिवार विकास अभियान : बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थान और स्वास्थ्य कर्मियों होंगे सम्मानित  : डीएम, 

मुंगेर। 

आगामी 05 से 24 सितंबर तक जिला भर में  मिशन परिवार विकास अभियान चलेगा । इस  दौरान परिवार नियोजन के सभी मानकों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी निर्धारित लक्ष्य हासिल करें।  उक्त बातें जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने कही। वे संग्रहालय सभागार में पीएसआई, इंडिया के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति  द्वारा आयोजित कार्यक्रम द चैलेंज इनिसिएटिव कार्यशाला के उद्घाटन करते हुए  बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि यदि आप परिवार नियोजन के सभी मानकों में लक्ष्य के अनुरूप सफलता हासिल कर लेते हैं, तो यह आने वाले दिनों में एक अच्छी परंपरा बन जाएगी।  मुंगेर जिला के जनसंख्या नियंत्रण में आप लोगों का यह प्रयास मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने तीन या तीन से अधिक बच्चों की माताओं का सर्वे के आधार पर लक्ष्य के अनुरूप परिवार नियोजन करवाने वाली आशा कार्यकर्ताओं के लिए 5000 रुपए नकद इनाम की घोषणा की । इस अवसर पर डीआईओ डॉ राजेश कुमार रौशन, डीएस डॉ राम प्रवेश, डीसीएम निखिल राज, डीपीसी विकास कुमार सहित सभी प्रखंड से आए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक के साथ- साथ डेवलपमेंट पार्टनर के तौर पर डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन, सीफार के प्रतिनिधि और स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी थे। 

 मुंगेर का क्या है रिकॉर्ड :-

सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने बताया कि पिछले दिनों विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर  11 से 31 जुलाई तक आयोजित परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान मुंगेर ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।  बावजूद इसके अभी भी मुंगेर में परिवार नियोजन के लक्ष्य को प्राप्त करना अभी  बाकी है। इसलिए आगामी  मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान इस निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में हासिल करना है। 

कहां मिलेगा बढ़ावा : –

डीपीएम नसीम रजी ने बताया कि  हमलोगों को लगता रहा है कि  हमारा शहरी क्षेत्र परिवार नियोजन के मामले में  आइसोलेशन में ही रहेगा, पर पीएसआई, इंडिया के आने से हम सभी को इस कार्यक्रम को शहर के हर घर एवं हर जन तक पहुँचाने में कामयाबी मिलेगी। 

क्या करेगा पीएसआई इंडिया : –

 टीसीआई के  राज्य प्रतिनिधि  मनीष सक्सेना ने  बताया कि टी.सी.आई  कार्यक्रम का क्रियान्वयन पी.एस.आई इंडिया संस्था कर रही  है। उन्होंने पी.एस.आई इंडिया संस्था और टी.सी.आई परियोजना के बारे में विस्तृत रूप में बताया। 

उन्होंने बताया पीएसआई, टी.सी.आई परियोजना के तहत शहरी स्वास्थ्य तथा शहरी परिवार नियोजन के हाई इम्पैक्ट इंटरवेंशन्स को बिहार राज्य में लागू करके शहरी लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ सुनिश्चित करने हेतु सरकार को तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।  

इन्हें किया गया सम्मानित :-

इस अवसर पर 11 से 31 जुलाई तक चले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान बेहतर करने वाले वाले स्वास्थ्य संस्थान और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी नवीन कुमार और सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय के द्वारा शील्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर महिला बंध्याकरण में प्रथम स्थान पर रहने वाले हवेली खड़गपुर और दूसरे स्थान पर रहने वाले सदर प्रखंड और पुरुष नसबंदी में पहले  स्थान पर रहने वाले बरियारपुर और दूसरे स्थान पर रहने वाले हवेली खड़गपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को डीएम  के द्वारा सम्मानित किया गया । इसके साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज, हवेली खड़गपुर के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक (बीएचएम) उमेश प्रसाद और हवेली खड़गपुर की ही प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक (बीसीएम) नीतू कुमारी को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *