मुंगेर शिक्षा हवेली खड़गपुर

चहक मॉड्यूल आधारित 5 दिवसीय प्रशिक्षण का  समापन,

791 Views

चहक मॉड्यूल आधारित 5 दिवसीय प्रशिक्षण का  समापन,

 हवेली खड़गपुर।

 प्रखंड के मध्य विद्यालय लोहची में 22 अगस्त से चल रहे चहक मॉड्यूल आधारित 5 दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का समापन हो गया।  चहक मेंटर कुमार, अंजनी कांत अमर ने बताया है कि  सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने चहक कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके तहत सी.आर.सी लोहची एवं वृन्दावन के विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और एक शिक्षक को प्रशिक्षित किया जाना था। शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए केंद्रों पर मास्टर ट्रेनर निखिलेश आंनद और पूनम कुमारी मेंटर अंजनी कांत अमर प्रशिक्षक की भूमिका में थे।

अंतिम दिन शामिल राज्यस्तरीय चहक मेंटर कविता चौरसिया द्वारा शिक्षकों को बताया गया कि स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल चहक के तहत बच्चे जब पहली बार विद्यालय की दहलीज पर कदम रखते हैं, तो उसके मन में उत्कृष्ट जिज्ञासा, डर, संकोच आदि कई सारे भाव होते हैं। बच्चे पढाई में रूचि लें एवं विद्यालय में उनकी मुस्कुराहट बनी रहे। 26 अगस्त के अंतिम दिन तक लगभग 140 गतिविधियों प्रशिक्षुओ ने प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षु राकेश कुमार ने बताया कि समूह कार्य शारीरिक विकास के साथ बुनियादी संख्या ज्ञान, पर्यावरणीय जागरूकता पर चर्चा, प्रदर्शन व समूह कार्य, प्रकृति के अनुसार हावभाव के साथ अन्य गतिविधियों आनंददायीं था।

                          प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षु अजय कुमार सिंह, सुधांशु सिंह, अरुण कुमार, राजीव,नविता,गिरेन्द्र, निरंजन प्रसाद, संजय,सुभाष,सीता, सविता, कविता, अबलेन्दु प्रकाश, रणवीर संचिता सहित अन्य  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *