खास खबर मुंगेर

डीएम ने की जिला समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक, दिये कई निदेश,

336 Views

डीएम ने की जिला समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक, दिये कई निदेश,

मुंगेर।

समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, स्थापना उप समाहर्ता, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस, कार्यपालक अभियंता भवन/पथ निर्माण/पीएचईडी/सिंचाई/लघु सिंचाई/ एलईएओ/बुडको सहित विभिन्न तकनीकी एवं गैर तकनीकी विभागों के जिलास्तरीय पदाधिकारी थे। विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अन्तरविभागीय समन्वय को लेकर विभागवार समीक्षा की गयी। 

दिव्यांगजनों के लिए यूडीआईडी कार्ड निर्माण की प्रगति पर जताया असंतोष :-

दिव्यांगजनों के लिए यूडीआईडी कार्ड निर्माण की समीक्षा में कैम्प मोड में निर्धारित तिथि के अनुसार लक्ष्य के आलोक में उपलब्धि की समीक्षा की गयी। प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित की जाय। 

भूमिहीन विद्यालयों को यथाशीघ्र भूमि चिह्नित उपलब्ध कराने का दिया निदेश :-

भूमिहीन विद्यालयों के लिए भूमि उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली गयी थी। भूमिहीन प्राथमिक, मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों के लिए भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में अपर समाहर्ता को निर्देश दिया गया कि सभी भूमिहीन विद्यालयों को यथाशीघ्र भूमि चिह्नित करते हुए उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय, ताकि प्राप्त आवंटन से विद्यालय भवन का निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ किया जा सके। 

कोविड टीकाकरण के दिशा में प्रगति पर जताया संतोष :-

जिला में कोविड टीकाकरण के दिशा में प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यालय स्तर पर अभी भी टीकाकरण हेतु और कार्य किये जाने की जरूरत है। सिविल सर्जन को बीआरसी प्रभारी, सभी प्राधानाध्यापक एवं शिक्षकों से समन्वय कर विद्यालय बच्चों के शत प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित करने हेतु निर्देश दिया गया। 

पंचायत सरकार भवन निर्माण में तकनीकी स्वीकृति कराने का दिया निदेश :-

पंचायत सरकार भवन निर्माण की समीक्षा में बताया गया कि 09 अभिलेख एजेंसी एलईएओ को भेजे गये है। जिसमें से 04 टीएस के लिए अग्रसारित किया गया है और 05 में प्राक्कलन संशोधन की जानकारी दी गयी। जिला पदाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि विलम्ब हो रहा है, तेजी लाये, सभी प्राप्त अभिलेखों में अगले शनिवार तक तकनीकी स्वीकृति अनिवार्य रूप से प्राप्त की ली जाय। अन्यथा इस संबंध में उनसे स्पष्टीकरण की माॅग की जायेगी। 

किसानों के साथ गोष्ठी करने का दिया निदेश :-

 कृषि विभाग की समीक्षा में बताया गया कि 20 अगस्त तक धान की रोपणी किया जाना है। खड़गपुर एवं असरगंज में सिंचाई की समस्या की जानकारी पर जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किसानों के साथ गोष्ठी कर वैकल्पिक व्यवस्था के संबंध में आवश्यक कार्रवाई कराये। 

जिला पदाधिकारी द्वारा क्षेत्र भ्रमण के क्रम में योजनाओं के क्रियान्वयन की जाॅच के संदर्भ में दिये गये निर्देश के अनुपालन की समीक्षा की गयी। अनियमितता के संदर्भ में कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *