खास खबर शिक्षा हवेली खड़गपुर

पीटीईसी के व्याख्याता ने किया नगर पंचायत अवस्थित मध्य विद्यालय राजगंज का निरीक्षण,

386 Views

पीटीईसी के व्याख्याता ने किया नगर पंचायत अवस्थित मध्य विद्यालय राजगंज का निरीक्षण,

कक्षा कक्ष को बेहतर बनाने का दिया सुझाव,

हवेली खड़गपुर।

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद बिहार द्वारा जारी पत्र में बिहार राज्य के सभी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों के व्याख्याताओं को निर्देश दिया गया है कि विद्यालयों के विभिन्न कक्षाओं तथा विषयों के अधिगम प्रतिफल में कठिन बिंदुओं को जानने के लिए सावधिक अंतराल पर अध्ययन करना है तथा शिक्षकों का इस आधार पर क्षमता संवर्धन का कार्य भी किया जाना है।

संस्थान के विभिन्न विषयों के व्याख्याताओं को निर्देश दिया गया है कि अपने निकटतम विद्यालयों का सप्ताह में कम से कम 2 दिन भ्रमण कर किसी एक कक्षा का अपने विषय से संबंधित कक्षा कक्षा अवलोकन शिक्षार्थी की कॉपी का अवलोकन बच्चों से बातचीत विषय शिक्षक से विषय पर चर्चा एवं अन्य विषय वस्तु पर चर्चा की जानी है। इस हेतु विभाग द्वारा क्लास ऑब्जर्वेशन फॉर्म भी निर्गत किया है। जिसे 31 अगस्त 2022 तक मुख्यालय को जमा कराया जाना है।

इसी कड़ी में 8 अगस्त को जिला मुंगेर अवस्थित प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय हवेली खड़गपुर के  पप्पू हरिजन व्याख्याता ने नगर पंचायत अवस्थित मध्य विद्यालय राजगंज का निरीक्षण किया तथा उपरोक्त तथ्यों पर शिक्षकों के साथ विचार विमर्श कर कक्षा कक्ष में कठिन बिंदुओं पर ध्यान देते हुए कक्षा कक्ष को बेहतर बनाने का सुझाव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *