खास खबर मुंगेर राजनीति

मंत्री ने की ग्रामीण विकास के विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक, दिये कई निदेश, शौचालय से वंचित न रहे कोई भी व्यक्ति या परिवार :  श्रवण,

361 Views

 मंत्री ने की ग्रामीण विकास के विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक, दिये कई निदेश,

शौचालय से वंचित न रहे कोई भी व्यक्ति या परिवार :  श्रवण,

 मुंगेर।

  ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में  संग्रहालय सभागार में विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक की गयी। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जल जीवन हरियाली अभियान, मनरेगा और जीविका के तत्वाधान में किये जाने वाले कार्यो की सधन समीक्षा की गयी। प्रधानमंत्री आवास योजना में उन्होंने निदेश दिया किया किस्त प्राप्त कर चुके लाभुकों को समानुपातिक ढंग से शीघ्रता से कार्य पूर्ण करने हेतु प्रेरित करे।

जिले में अभी कुल 219 भूमिहीन परिवारों को वास भूमि उपलब्ध कराकर आवासों की स्वीकृति दी गयी है। जिले एवं प्रखंड स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। अपूर्ण आवासों की सूची से गूगल सीट बनाया गया है। जिसमें लाभुकों से संपर्क कर उन्हें नोटिस किया जाता है। साथ ही आवास निर्माण हेतु प्रेरित किया जाता है। आवास योजना में गड़बड़ी पाये जाने दोषी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की गयी है।  उन्होंने कहा कि शौचालय से कोई भी व्यक्ति या परिवार वंचित न रहे। लोडिया स्वच्छ बिहार अभियान की शुरुआत इसलिए की गयी थी कि सभी लोगों को शत प्रतिशत शौचालय से आच्छादित किया जा सके।

पुनः सर्वे कर सूची बनाने तथा शत प्रतिशत आच्छादित करने का निदेश दिया गया। कुएँ की जीर्णोद्धार के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि कुआ से गाद पूरी तरह से निकाले तथा उसे उपयोग हेतु बनाये। सिर्फ ऊपरी रंग रोगन न करे। उन्होंने कहा कि कुआ और तालाब का परंपरागत और धार्मिक महत्व रहा है जिसे पुनर्जीवित किया जाना है। जाॅब कार्ड सत्यापन और मजदूरी के लिए टर्नअप होने वाले मजदूरों की स्पष्ट सूची बनाये। शंकरपुर, मय और श्रीमतपुर पंचायत जहाॅ वाटरटेबुल ज्यादा है वहाॅ तालाब एवं अन्य कार्यो में मनरेगा मजदूर को जोड़े। जीविका के डीपीएम ने बताया कि जिले में जीविका ने कई महत्वपूर्ण कार्य किये है। सतत् जीविकोपार्जन अन्तर्गत ई रिक्शा वितरण, दारू से दुध की ओर अभियान में गाय का वितरण किया गया। जिले में पहला स्टीचिंग मशीन युनिट खोली गयी। इसके अतिरिक्त खैरा में डेयरी कलस्टर, बगलवा में बास उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है।  मंत्री ने कहा कि जाता सत्तू एवं भूंजा व्यवसाय को भी जीविका से जोड़े। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि वितरित ई रिक्शा या वाहन को उनके व्यवसाय से जोड़कर अनुकूल बनाये। जिससे कि वे इसका उपयोग मछली और सब्जी व्यवसाय/परिचालन में कर सके। बैठक में जिलाधिकारी, नवीन कुमार उप विकास आयुक्त,  विधायक तारापुर  राजीव कुमार सिंह  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *