खास खबर जमालपुर

रेल डीआईजी पटना ने की बिहार रेल पुलिस के साथ बैठक, यात्रियों की सुरक्षा और अपराध पर नियंत्रण को प्राथमिकता देने का दिया निदेश,

275 Views

रेल डीआईजी पटना ने की बिहार रेल पुलिस के साथ बैठक,

यात्रियों की सुरक्षा और अपराध पर नियंत्रण को प्राथमिकता देने का दिया निदेश,

जमालपुर। 

रेल डीआईजी पटना बिहार राजीव रंजन ने रेल पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बिहार रेल पुलिस के साथ बैठक की। डीआईजी के आगमन पर एसआरपी आमिर जावेद सहित जमालपुर एवं क्यूल डीएसपी की मौजूदगी में महिला पुलिस जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने ट्रेनों में मार्गरक्षण को कारगर बनाने, अपराध नियंत्रण में समन्वय, अपराधिक गिरोह के विरुद्ध संयुक्त कार्रवाई करने, सीमावर्ती रेल जिलों से अपेक्षित सहयोग की बिंदु विधि व्यवस्था संधारण में समन्वय, राजकीय रेल पुलिस से संबंधित व अन्य बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की एवं संबंधित पुलिस अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को छिनतई, चोरी, लूट आदि घटनाओं पर पूर्णरूप से अंकुश लगाने, गश्ती में तेजी लाने, कांडो का निष्पादन और तेजी से करने, गंभीर कांडो का उद्भेदन करने, अपराधियों को गिरफ्तार करने, जेल से छूटे लोगों पर नजर रखने, शराब तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने, चौबीस घंटे रेल यात्रियों के सुरक्षा में तत्पर रहने व सूचना तंत्र को मजबूत करने सहित कई निर्देश दिए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि ड्यूटी में कोताही बरतने वाले पुलिसकर्मियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

डीआईजी राजीव रंजन ने कहा कि रेल यात्रियों की सुरक्षा और अपराध पर लगाम मेरी पहली प्राथमिकता है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही हरगिज बरदाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि बीते दिनों अग्निपथ योजना को लेकर पूरे बिहार के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर हुए तोड़फोड़ व आगजनी मामले में कुल 31 मामले अलग अलग थानों में दर्ज किए गए हैं। इनमें अबतक 150 लोगों की गिरफ्तारियां भी है। घटना में शामिल अन्य उपद्रवियों को भी चिन्हित किया जा रहा है। पुलिस पदाधिकारियों को यह निर्देशित किया गया है कि मामले में एक भी दोषी बचने न पाएं। सीसीटीवी फुटेज, वीडियोग्राफी और वायरल वीडियो के आधार पर उपद्रवियों की पहचान सुनिश्चित कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि एक माह के बाद आरंभ होनेवाली श्रावणी मेला को लेकर भी रेल पुलिस अलर्ट है। पुलिस पदाधिकारियों से आवश्यकता संबंधित फीडबैक लिया जा रहा है। सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन पर विशेष रूप से पुलिस बलों की तैनाती कराई जाएगी। इसके अलावा ट्रेनों में चलनेवाले कांवरियों के सुरक्षा को लेकर भी पुलिस जवानों को तत्पर रहने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *