जमालपुर राजनीति

अग्निपथ’ योजना के विरोध में सेना अभ्यर्थियों ने किया सफ़ियासराय चौक जाम,

109 Views

अग्निपथ’ योजना के विरोध में सेना अभ्यर्थियों ने किया सफ़ियासराय चौक जाम,

जमालपुर।

सेना में नौकरी की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों का बवाल अब सड़क पर जोड़ पकड़ता जा रहा है। सेना की नई भर्ती स्कीम ‘अग्निपथ’ का विरोध शुरू हो गया है। सफ़ियासराय ओपी के पास एनएच पर सेना अभ्यर्थियों ने भारी बवाल काटा। साफ़ियासराय-पटना-भागलपुर-मुंगेर-जमालपुर मुख्य मार्ग पर टायर जलाकर सड़क को पूरी तरह जाम कर दिया। जिससे राहगीरों को घंटो जाम का सामना करना पड़ा। अभ्यर्थियों ने केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी भी की।अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की घोषणा के बाद से ही जगह-जगह प्रदर्शन शुरू हो गया।

अभ्यर्थियों का कहना है कि तीन से चार साल तक वे परीक्षा की तैयारी करते हैं और फिर चार साल के लिए नौकरी होगी, तो इसका कोई मतलब नहीं रह जाता है।अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर बनने से पहले ही अभ्यर्थी गुस्से में हैं। उन्होंने कहा कि दरअसल 2020 से आर्मी अभ्यर्थियों की कई परीक्षाएं आयोजित हुई थी। किसी बहाली का मेडिकल होना बांकी था, तो किसी का लिखित परीक्षा। ऐसे में सभी अभ्यर्थियों की योग्यता एक झटके में रद्द कर दी गई हैं। पहले यह नौकरी स्थाई हुआ करती थी। नई स्कीम के तहत अब चार साल की नौकरी होगी। इसमें सिर्फ 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थाई किया जाएगा। जबकि 75 प्रतिशत चार साल बाद रिटायर हो जाएंगे।उनको पेंशन समेत बाकी सुविधाएं नहीं मिलेंगी।युवाओं का ख्वाब सरकारी नौकरी होता है,इसलिए हम युवा सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर गए हैं।

छावनी में बदला जाम स्थल :-

 जाम की सूचना पर मौके पर पहुँचे जमालपुर थानाध्यक्ष सर्वजीत कुमार,सफ़ियासराय ओपी प्रभारी नीरज कुमार,हेमजपुर ओपी प्रभारी संजय कुमार ने अभ्यर्थियों को समझाने की  की,  वे अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए थे। स्थिति को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *