खास खबर मुंगेर

बिचौलिया द्वारा आवास दिलाने के नाम पर 15 हजार रुपया की वसूली,

381 Views

बिचौलिया द्वारा आवास दिलाने के नाम पर 15 हजार रुपया की वसूली,

लाभुकों ने की बीडीओ से शिकायत,

 तारापुर।

 प्रखंड के देवगांव वार्ड 11 में  आवास योजना के लाभुकों से बिचौलिया द्वारा अवैध उगाही का मामला प्रकाश में आया है।  बिचौलिया द्वारा आवास दिलाने के नाम पर 15 हजार रुपया की वसूली  आरंभ में ही कर लिया गया था। द्वितीय किस्त की राशि मिलने के बाद पुनः 20 हजार का मांग किया जाने लगा। नही देने पर आगे की राशि नही मिलेगी की धमकी भी देने लगे।  लाभुक द्वारा इसकी शिकायत प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार को कार्यालय में लिखित रूप से दिया गया । बीडीओ संजय कुमार ने दो सदस्यीय जांच टीम जिसमें श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी एवं आवास सुपरवाइजर को शामिल किया गया है जिसका जांच करने का आदेश दिया गया है। 

    सभी  शिकायतकर्ता महादलित हैं ।  बीडीओ के समक्ष कार्यालय कक्ष में संदेह उपस्थिति के साथ उन्होंने अपना बयान भी दर्ज कराया है। मिली जानकारी के अनुसार बिहमा पंचायत के देवगांव के नीरज कुमार नीरज के विरुद्ध आरोप लगाए गए हैं। नीरज कथित रूप से आरटीआई कार्यकर्ता कहे जाते हैं। वह पहले ही सूचना के अधिकार के तहत यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि किन लोगों को आवास आवंटित होने वाला है । तत्पश्चात वे लाभुकों से संपर्क कर उन पर अपना प्रभाव दिखाते हैं।  वे आवास दिलवा देंगे, इस एवज में खर्च लगेगा।  भोले भाले लाभुक उनके माया जाल में फस कर उन्हें राशि दे देते हैं। शेष राशि नहीं मिलने पर नीरज के द्वारा ही बीडीओ के समक्ष कंप्लेंन किया जाता है कि अमुक व्यक्ति को गलत तरीके से लाभ दिया जा रहा है। नीरज कुमार पूर्व में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के सचिव भी थे। बहरहाल उनके फर्जीवाड़ा का पर्दाफाश हो चुका है।।         बीडीओ के समक्ष लाभुक कन्हैया पासवान की पत्नी लता देवी को प्रथम किस्त प्राप्त सीमा देवी को प्रथम किस्त प्राप्त रंजू देवी एक किस्त प्राप्त गुंजन देवी दो क़िस्त प्राप्त हुए है सभी ने लिखित एवं मौखिक बयान दर्ज करते हुए यह कहा कि देवगांव वार्ड 11 में महादलित लाभुकों से आवास पास कराने के नाम पर 15 हजार रुपया नीरज कुमार नीरज ने लिया है।  हम लोगों को आवास भी मिल गया । पुनः 20 हजार रुपया नीरज के द्वारा मांगा जा रहा है । इनकार करने पर डरा धमका रहा है। 

कहते हैं पदाधिकारी :-

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि चारों लाभुकों के द्वारा लिखित आवेदन प्राप्त है। जिसकी जांच दो सदस्यीय टीम गठित कर कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने प्रखंड वासियों से अपील किया कि सरकारी योजना में किसी तरह का रिश्वत अथवा पैसा मांगे तो इसकी सूचना उनके कार्यालय को तुरंत दी जाए। शिकायतकर्ता के नाम गोपनीय रखे जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *