खास खबर मुंगेर

भ्रमण कार्यक्रम : विकास योजनाओं का जायजा लेने बरियारपुर पहुंचे डीएम,

499 Views

भ्रमण कार्यक्रम : विकास योजनाओं का जायजा लेने बरियारपुर पहुंचे डीएम,

भूमिहीन परिवारों को अभियान बसेरा के तहत पूनर्वासित करने का  संबंधित राजस्व अधिकारी को दिया निदेश,

 मुंगेर।

 भ्रमण कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार ने बरियारपुर  प्रखंड रतनपुर पंचायत के विभिन्न वार्डो एवं दलित टोला में विकास योजनाओं की जायजा लेने पहुंचे। सर्वप्रथम उन्होंने ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 14 चिडै़याबाद मुशहरी में निरीक्षण किया। जहां संधारित पंजी, वेट मशीन, मैनू के अनुसार दिये जाने वाले आहार पोषण ट्रैक पर किये जा रहे गतिविधि का अपलोड स्थिति का अवलोकन किया गया। बच्चों के बीच उन्होंने टॉफियां वितरित की। उन्होंने वार्ड नम्बर 01, 03, 11 के टोलो एवं महादलित कसबों में राशन, पेंशन, आवास, नल जल, स्वास्थ्य लाभ की स्थिति का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से पूछताछ कर उन्हें मिलने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त की।

कनीय अभियंता पंचायत, को छूटे हुए घरो में जलापूर्ति संबंध शीघ्र कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया। नल जल कार्य के दौरान पाईप बिछाने के बाद गली एवं सड़क की पुनः मरम्मति नहीं रहने पर कनीय अभियंता, पंचायत सचिव वार्ड एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी। कनीय अभियंता पंचायत और वार्ड पर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। महादलित टोलों में विकास मित्र द्वारा पूर्व से सर्वे किया गया है। जिससे यह स्पष्ट हो रहा है कि कितने परिवार, घर और व्यक्ति को राशन, पेंशन, आवास, नल जल की सुविधा मिल रही है या नहीं। लाभ नहीं मिलने वाले को नये सर्वे सूची में सूचीबद्ध करते हुए लाभ देने का निदेश दिया गया। मौके पर उपस्थित विपणन पदाधिकारी छुटे हुए या बढ़े हुए परिवार को राशन कार्ड से आच्छादित करने का कार्य कर रही थी। इसी प्रकार भूमिहीन परिवारों को अभियान बसेरा के तहत पूनर्वासित करने का भी निदेश संबंधित राजस्व अधिकारी को दिया गया। उन टोलों में परिवार नियोजन के संबंध में सर्वे नहीं होने पर डीसीएम (स्वास्थ्य) को सख्त निदेश देते हुए कहा गया कि तीन या तीन बच्चों से अधिक माँ को सूचीबद्ध करते हुए आशा के माध्यम से उन्हें परिवार नियोजन करवाये।

डीसीएम (स्वास्थ्य) को बीएचएम की वेतन कटौती करने का निदेश दिया गया। रतनपुर पंचायत में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं रहने पर प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि महादलित टोलों को लक्षित करते हुए वहां तमाम प्रकार की लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच होनी चाहिए। उन्होंने रतनपुर दास टोला, मुसहरी टोला का भी निरीक्षण किया। जीविका पदाधिकारी को उन टोलों में लोगों को अधिक से अधिक रोजगार से जोड़ने का निदेश दिया। अखाड़ा टोला, पासवान टोला में भी कई घर राशन कार्ड एवं शौचालय की लाभ से वंचित थे। वहाॅ त्वरित कार्रवाई करने का निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। मौके पर निदेशक डीआरडीए, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी  दिनेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी बरियारपुर, राजस्व अधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी तथा अन्य प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय अधिकारी  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *