मुंगेर राजनीति

भूमि मालिकों को उचित मुआवजा की मांग को लेकर पूर्व सांसद ने  केंद्रीय परिवहन मंत्री को लिखा पत्र,

202 Views

भूमि मालिकों को उचित मुआवजा की मांग को लेकर पूर्व सांसद ने  केंद्रीय परिवहन मंत्री को लिखा पत्र,
 मुंगेर।केंद्र सरकार का प्रस्तावित योजना मुंगेर से मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के लिए अधिघृत जमीन का भूमि मालिकों को उचित मुआवजा की मांग को लेकर पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने  भारत सरकार के परिवहन मंत्री  नितिन गडकरी को पत्र लिखकर सरकारी रेट से चारगुना अधिक के दर से मुआवजा दिलवाने का अनुरोध किया है।

सनद रहे किजिले के जमालपुर एवं मुंगेर अंचल में पड़ने वाले हसनगंज, आदमपुर, गौरीपुर, सफियासराय, रामनगर, मिलकीचक, जानकीनगर, चननपुरा क्षेत्र के भूस्वामियों को जमीन अधिग्रहण का जो विभागीय नोटिस भेजा गया है तथा उस नोटिस में उक्त मौजा में पड़ने वाले जमीन का जो मूल्यांकन किया गया है, वह उस समय के तत्कालीन भूअर्जन पदाधिकारी के द्वारा सरकारी रेट से भी कई गुणा कम राशि का दर तय किया गया था। जो जमीन आवासीय क्षेत्र में आता है जो जमीन एन एच-80 के 50 से 200 गज के परिधि में आता है, पक्का मकान बना हुआ है, चाहरदीवारी किया हुआ है, नगरनिगम मुंगेर एवं नगरपरिषद जमालपुर से सटा हुआ है उस जमीन को भूअर्जन विभाग कृषि एवं आपदा ग्रस्त होने का रिपोर्ट कर एकदम न्यूनतम दर तय कर दिया गया था। जिससे यहां के जमीन मालिकों को पूरा आपत्ति है तथा सरकार जिला प्रशासन एवं सम्बंधित विभाग के प्रति भारी आक्रोश है। आज से दो सप्ताह पूर्व उक्त समस्याओं को लेकर यहां के भूस्वामी लोग 13 सितंबर को हसनगंज काली स्थान में एक ग्राम सभा का आयोजन कर तथा उस ग्राम सभा में मुंगेर के पूर्व सांसद सह भारत सरकार के पूर्व मंत्री आदरणीय जयप्रकाश नारायण यादव जी को बुलाकर उनके समक्ष सारी समस्याओं को बिंदुवार तरीके से उनके समक्ष रखने का काम किये थे। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया था कि आपकी समस्याओं को लेकर हम और हमारी पार्टी सड़क से सदन तक लड़ाई लड़ने का काम करेगें साथ हीं मुंगेर जमालपुर अंचल अंतर्गत
पड़ने वाली जमीन का सरकार, जिला प्रशासन एवं एन एच आई विभाग पर दबाब बनाकर उक्त सभी जमीन का पुनः आवासीय क्षेत्र के रूप में इसका मूल्यांकन भी करवाएंगें साथ हीं आपलोगों के जमीन जो मिर्जा चौकी मुंगेर फोरलेन के लिए अधिग्रहित होगा उसका मुआवजा सरकारी रेट से चारगुना अधिक के दर से दिलवालें का काम करेगें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *