खास खबर मुंगेर

शिक्षक दिवस : काव्य गोष्ठी सह शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन, महाकवि बटेश्वर दास मधुकर को दी गई श्रद्धांजलि,

671 Views

शिक्षक दिवस : काव्य गोष्ठी सह शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन, महाकवि बटेश्वर दास मधुकर को दी गई श्रद्धांजलि,उपस्थित कवियों एवं छात्र छात्राओं ने महाकवि बटेश्वर दास मधुकर के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया एवं पुष्पांजलि कर श्रद्धांजलि दी ।  मुंगेर। जिले के विभिन्न संस्थानों में पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप म शिक्षाविदों ने उनके जीवनी पर प्रकाश डाला और उन्हें एक आदर्श शिक्षक बताया। जिले के हवेली खड़गपुर नगर के पूरब आजीमगंज स्थित पीसीएमबी क्लासेज के सभागार में ‘जुनून’ के तत्वाधान में काव्य गोष्ठी सह शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। प्रथम चरण के कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. सुरेश कुमार ने की और संचालन मुंगेर चेंबर ऑफ कॉमर्स के शाखा अध्यक्ष संजीव कुमार कर रहे थे। 

उद्घाटन तारापुर विधानसभा क्षेत्र के संभावित प्रत्याशी रोहित चौधरी , सम्मानित सेवानिवृत्त शिक्षक राजेश कुमार एवं डॉ. सुरेश कुमार ने  संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। सेवानिवृत्त शिक्षक राजेश कुमार को अंग वस्त्र देकर इंजीनियर रोहित चौधरी ने सम्मानित किया।

शिक्षक राजेश कुमार ने केक काटकर बच्चों को शिक्षक दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम के दूसरे चरण की अध्यक्षता अंग क्षेत्र के प्रसिद्ध कवि साथी सुरेश सूर्य ने की तथा संचालन बरियारपुर के जाने-माने कवि शशि कुमार अलबेला कर रहे थे।

संस्था की ओर से शहर के स्थापित कवि ज्योतिष रजक को एवं सुरेश सूर्य को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। शिक्षक रामपुकार सिंह ने कोठारी कमीशन का जिक्र करते हुए कहा कि ” चाहे राष्ट्रपति या भंगी की हो संतान सबकी शिक्षा एक समान ” की मांग वे शिक्षक संघ के अध्यक्ष होने के नाते करते रहे हैं।  सम्मानित शिक्षक राजेश  ने कहा कि कहा जो जलकर प्रकाश देता है वही शिक्षक है। उन्होंने कहा शिक्षा में गिरावट आयी है। मुख्य अतिथि इंजीनियर रोहित चौधरी ने कहा कि शिक्षक का कार्य राष्ट्र एवं चरित्र निर्माण है, माता-पिता केवल व्यवस्था दे सकते हैं। छात्रा शिवांगी ने पूर्व राष्ट्रपति सर पल्ली राधाकृष्णन केे जीवनी पर प्रकाश डाला तो खुशी ने नित्य प्रस्तुत कर दर्शकोंं का मन मोह लिया। कार्यक्रम में उपस्थित कवि संजीव प्रियदर्शी, नरेश कुमार सिंह, राजकिशोर केसरी उर्फ मंटू केसरी, प्रदीप पाल, ज्योतिष चंद्र, राष्ट्रीय हायकू के संयोजक अजय चरणम्, सच्चिदानंद आदि कवियोंं ने एक सेेे एक कविता पाठ कर श्रोताओं को मंंत्र मुग्ध कर दिया। मौके पर काफी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक थे। कार्यक्रम के अंत में सभी कवियों छात्र-छात्राओं एवं अतिथियों ने महाकवि बटेश्वर दास मधुकर के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर ईश्वर से मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया एवं पुष्पांजलि कर श्रद्धांजलि दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *