मुंगेर हेल्थ टिप्स

कोरोना संक्रमित माताएं भी करा सकती हैं अपने शिशु को नियमित स्तनपान,संक्रमण के जोखिम की तुलना में  स्तनपान के अधिक हैं फायदे : डब्ल्यूएचओ,

646 Views

कोरोना संक्रमित माताएं भी करा सकती हैं अपने शिशु को नियमित स्तनपान,संक्रमण के जोखिम की तुलना में  स्तनपान के अधिक हैं फायदे : डब्ल्यूएचओ,
मुंगेर। 
 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने अध्ययन में बताया है कि श्वसन संबंधी स्वच्छता के नियमों का पूरी तरह से पालन करने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित माताएं अपने शिशु को नियमित स्तनपान करा सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह सलाह दी है कि वायरस संक्रमण के जोखिम की तुलना में  स्तनपान के फायदे अधिक हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा कोविड की तीसरी लहर का असर बच्चों पर अधिक होने की संभावना जतायी गई है। बावजूद इसके बच्चों के बेहतर पोषण से उसे सुरक्षित रखा जा सकता है, जिसमें स्तनपान अति महत्वपूर्ण है। नियमित स्तनपान बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर उसे कई अन्य संक्रामक बीमारियों से भी सुरक्षित रखता है।
मां के दूध में वायरस होने के नहीं मिले हैं प्रमाण :- विश्व स्तनपान सप्ताह 1 से 7 अगस्त के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और जिले के डीपीसी विकास कुमार ने बताया कि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक मां के दूध में अब तक वायरस होने का पुष्टि नहीं हुई है।  सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) का मानना है कि नवजात शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार है और मां के दूध से वायरस संक्रमण संबंधित डाटा अभी तक मौजूद नहीं है। इसके साथ हीं इंडियन कांउसिल फॉर मेडिकल रिसर्च आईसीएमआर के रिपोर्ट के अनुसार कोरोना पॉज़िटिव या कोरोना संक्रमण से स्वस्थ्य हो चुकी माताएं श्वसन संबंधी स्वच्छता अपनाते हुए स्तनपान करा सकती हैं । आईसीएमआर के मुताबिक ब्रेस्टमिल्क में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रमाण नहीं मिले हैं।
किन सावधानियों का करें पालन : — कोरोना संक्रमित या संक्रमण से उबर चुकी धात्री महिलाएं शिशु को स्तनपान कराने के लिए पूरी तरह से साफ—सुथरी जगह का चयन करें| स्तनपान कराने वाली जगह हवादार हो इसका ध्यान रखें । – शिशु को दूध पिलाने के क्रम में प्रत्येक बार अपने स्तन को गीले टिश्यू या साफ पानी से भिगोये सूती कपड़े से साफ करें| स्तन पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें ।  – यदि दूध पर्याप्त मात्रा में नहीं निकल रहा हो तो ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल किया जा सकता है. अथवा कटोरे में दूध निकाल कर शिशु को दे सकते हैं। – स्तनपान कराने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ कर लें । चेहरे पर मास्क लगायें । खांसते या छींकते समय टिश्यू से चेहरा साफ करें ।- अपने शिशु को नियमित स्तनपान कराने वाली माताएं हमेशा अपने भोजन का ध्यान रखें । अपने भोजन में उच्च पोषण वाले आहार को ही शामिल करें । भूख नहीं लगने पर भी भोजन अवश्य लें । कब करा सकती हैं स्तनपान : – स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक धात्री महिलाएं कोविड का टीकाकरण करा सकती हैं। वैक्सीनेशन कराने के बाद भी वे शिशु को नियमित स्तनपान करा सकती हैं। वैक्सीन के बाद मां के शरीर में एंटीबॉडी बनने लगता है । यह शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता ( इम्युनिटी) को भी मजबूत करने में मददगार है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *