खास खबर मुंगेर

उप मुख्यमंत्री नेे की जिले के विकास योजनाओं एवं आंतरिक संसाधन योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक,
जिले में 20 पावर सब स्टेशन से सभी बसावट में शत प्रतिशत की जा रही है बिजली आपूर्ति : डीएम,

610 Views

उप मुख्यमंत्री नेे की जिले के विकास योजनाओं एवं आंतरिक संसाधन योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक,
जिले में 20 पावर सब स्टेशन से सभी बसावट में शत प्रतिशत की जा रही है बिजली आपूर्ति : डीएम,
 मुंगेर।उप मुख्यमंत्री बिहार सह प्रभारी मंत्री तारकिशोर प्रसाद नेे  मुंगेर  संग्रहालय सभागार में जिले के विकास योजनाओं एवं आंतरिक संसाधन योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की ।

प्रभारी मंत्री सह उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों की योजना को सहज और सुलभ तरीके से आम लोगों के बीच पहुंचाना हम सबकी जिम्मेवारी है। किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। आन्तरिक संसाधन की बैठक में राष्ट्रीय बचत पदाधिकारी ने बताया कि 114 करोड़ के विरूद्ध 83 करोड़ की वसूली की गयी है। तेजी से लक्ष्य पूरा करने का निदेश दिया गया। राज्य कर वाणिज्य की अद्यतन वसूली इस वर्ष 17 प्रतिशत रही जबकि विद्युत में 73 प्रतिशत वसूली की गई है।  उप मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता के साथ प्रशासनिक कार्य करने का निदेश दिया। निबंधन विभाग ने गत वर्ष के तुलना में 03 करोड़ से अधिक राजस्व संग्रहण का कार्य किया है। जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि आवरलोडिंग एवं अन्य जाॅच अभियान में तेजी लाए। शहर में यातायात प्रबंधन हेतु पार्किंग स्थल चिह्नित करने का निदेश दिया गया। विद्युत अभियंता ने बताया कि अभी जिले में 1200 स्मार्ट मीटर लग चुके है। मापदंड के अनुसार सभी गांव को विद्युत संबंध से शत प्रतिशत आच्छादित कर दिया गया है। अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि कही कही रिकन्डक्टिंग का कार्य किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार ने बताया कि पुन सर्वेक्षण कर छुटे हुए घरों को विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी बसावट में शत प्रतिशत बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करे। जिले में 20 पावर सब स्टेशन है। सभी को सक्रिय रहकर गुणवत्तापूर्ण कार्य करने का निदेश दिया गया है।  विधायक जमालपुर ने छत के ऊपर विद्युत तार गुजरने के संबंध में बात कही, जिसका अविलंब अनुपालन करने को कहा गया। फसल सहायता योजना में जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि रबी फसल का भुगतान हो रहा है जबकि खरीफ फसल का निबंधन 31 जुलाई तक किया जा रहा है। माननीय उप मुख्यमंत्री ने निदेश दिया कि कोई योग्य किसान इस योजना से न छुटे। सहकार भवन निर्माण हेतु जमीन ढूंढने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि जैविक कॉरिडोर योजना में क्षेत्र चयन से पूर्व जिला पदाधिकारी का अनुमोदन अवश्य प्राप्त करे।

सात निश्चय योजना अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में 369 आवेदन लंबित है जबकि कुशल युवा कार्यक्रम अन्तर्गत जिले में कुल 24 कौशल प्रशिक्षण केन्द्र संचालित है। इन केंद्रों पर 17 हजार अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। माननीय मंत्री पंचायती राज श्री सम्राट चैधरी ने कहा कि विकास की सारी योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को अवश्य दे। हर घर नल का जल योजना में उपभोक्ता शुल्क मात्र 156 वार्ड से प्राप्त हो रहा है जबकि 566 वार्ड में योजना संचालित है। माननीय विधायक जमालपुर श्री अजय सिंह ने कहा कि धरहरा के अमारी पंचायत एवं खड़गपुर के बड़ौना, बहिरा, अग्रहन पंचायत में गुणवत्तापूर्ण पानी नहीं मिलने की शिकायत की। जिला पदाधिकारी ने कहा कि सुक्ष्म स्तर पर पुनः सर्वेक्षण का कार्य जारी है। छुटे हुए सभी बसावट को अगस्त तक शत प्रतिशत आच्छादित कर दिया जायेगा।  मंत्री पंचायती राज ने कहा कि नल जल लगाने में भी सड़क टुटती है, तो इसका अविलंब मरम्मति करा दे अन्यथा प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। पीएचईडी अभियंता और जिला पंचायती राज पदाधिकारी की पूर्ण जिम्मेवारी होगी। बुडको के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुंगेर नगर निगम क्षेत्र में 05 पानी टंकी बनाना है जिसमें 03 पर काम चल रहा है और 02 एनओसी अप्राप्त है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता को लेकर प्रभारी मंत्री सह उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पाईप लाईन बिछाने में नोज टू नोज प्रेशर चेकिंग कर रिस्टोर करे। माननीय मंत्री ने निदेश दिया कि सभी पावर सब स्टेशन पर कंट्रोल रूम तथा इसके दूरभाष संख्या को अवश्य प्रदर्शित करे। जमालपुर नगर परिषद में जलापूर्ति की समीक्षा हुई। जिला पदाधिकारी ने कहा कि 30 नवम्बर तक जमालपुर नगर परिषद क्षेत्र में जलापूर्ति पूर्ण हो जायेगी। घरों का सर्वेक्षण पुनः किया जा रहा है। अंतरिम व्यवस्था के रूप में वाटर टैंकर से भी वहाँ जलापूर्ति की जा रही है। प्रभारी मंत्री सह उप मुख्यमंत्री ने मुंगेर जिले में भी खाद के लिए रैक प्वाइंट बनाने का आग्रह किया गया। इसके अतिरिक्त घोरघट पुल निर्माण में तेजी लाने का निदेश माननीय उप मुख्यमंत्री ने कहा। इस संबंध में उन्होंने पुल निर्माण विभाग के वरीय अधिकारी से भी बात की। प्रभारी मंत्री सह उप मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाए। संसाधनों का बेहतर उपयोग करे। थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी आमलोगों के लिए सहज और सुलभ रहे। आम लोगों से सीधा संपर्क स्थापित करे। बैठक में  जमालपुर विधायक अजय सिंह, मुंगेर विधायक  प्रणव कुमार,  पंचायती राज मंत्री  सम्राट चौधरी, पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी , अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, भाजपा जिलाध्यक्ष  राजेश जैन, जिलास्तरीय पदाधिकारी  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *