खास खबर पटना

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक

696 Views

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक

मुख्य बिंदु-
ग्रामीण पथों का मेनटेनेंस विभाग द्वारा ही करायें, इससे खर्च में भी कमी आयेगी और कार्य की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

ग्रामीण कार्य विभाग की सड़कों का एक्सपेंशन एवं उनका बेहतर मेनटेनेंस होने से सड़कें तो अच्छी दिखेंगी ही, इससे आवागमन भी सुलभ होगा।

विभागीय इंजीनियरों द्वारा अच्छे ढ़ंग से सड़कों का मेंटेनेंस किये जाने पर उनकी समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सड़कों के बेहतर मेनटेन रहने से हम सबको भी आत्मसंतुष्टि होगी। चीफ इंजीनियर से लेकर जूनियर इंजीनियर तक निरीक्षण कार्य पूरे मनोयोग के साथ करें।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना तथा ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना के अंतर्गत छूटे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करें।

मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना के अंतर्गत बने पुलों का निरीक्षण एवं मेंटेनेंस तो हो ही, नए निर्मित पुलों, जिनका एप्रोच कार्य बाकी है उसे भी ठीक करायें।

पटना, मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक हुयी।
बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव श्री पंकज कुमार पाल ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से ग्रामीण पथों के अनुरक्षण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। प्रस्तुतीकरण के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राज्य योजना एवं राज्य पूरक कोर नेटवर्क के अनुसार बसावटों की संपर्कता की अद्यतन स्थिति, योजनावार ग्रामीण सड़कों के निर्माण की अद्यतन स्थिति, छूटे हुये बसावटों/टोलों की विवरणी, ग्रामीण पथ अनुरक्षण कार्यक्रम, अनुरक्षण की कार्य योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि सड़कों का बेहतर निर्माण करने के साथ-साथ उसका ठीक ढ़ंग से रखरखाव करना भी हमलोगों का उद्देय है। सड़कों की मेंटेनेंस पलिसी को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया गया है ताकि सड़कों के रखरखाव संबंधी लोगों की ािकायतों का निवारण हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़कों का निरीक्षण कार्य ठीक ढंग से हो, इसके लिये पथों का मेनटेनेंस विभाग द्वारा ही करायें। विभागीय स्तर पर चीफ इंजीनियर से लेकर जूनियर इंजीनियर तक निरीक्षण कार्य पूरे मनोयोग के साथ करें। अनुरक्षण कार्य की गुणवता सुनिचित करें। विभाग के द्वारा अनुरक्षण कार्य कराये जाने से खर्च में भी कमी आयेगी और कार्य की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन पथों के 5 वर्षीय मेनटेनेंस की जिम्मेवारी संवेदकों को दी गयी है उनकी भी सतत् निगरानी करते रहें। इंजीनियर एवं वरीय पदाधिकारी फील्ड विजिट करते रहें ताकि सड़कों के मेनटेनेंस को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सुलभ संपर्कता प्रदान करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। हर गांव और हर टोले को सड़क से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा टोला/बसावटों को संपर्कता प्रदान करने के लिए तेजी से काम करें ताकि कोई टोला/बसावट छूटे नहीं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना तथा ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना के अंतर्गत छूटे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सड़कों के उन्नयन एवं उनके चैड़ीकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें। मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना के अंतर्गत बने पुलों का निरीक्षण एवं मेंटेनेंस तो हो ही, नए निर्मित पुलों, जिनका एप्रोच कार्य बाकी है उसे भी ठीक करायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय-2 के अंतर्गत सुलभ संपर्कता प्रदान करने हेतु जो सर्वे कराये गये हैं उनकी अच्छी तरह से वेरीफिकेशन करवा लें। ग्रामीण कार्य विभाग की सड़कों का एक्सपेंशन एवं उनका बेहतर मेनटेनेंस होने से सड़कें तो अच्छी दिखेंगी ही, इससे आवागमन भी सुलभ होगा। विभागीय इंजीनियरों द्वारा अच्छे ढ़ंग से सड़कों का मेंटेनेंस किये जाने पर उनकी समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सड़कों के बेहतर मेनटेन रहने से हम सबको भी आत्मसंतुष्टि होगी।
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण कार्य मंत्री श्री जयंत राज, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव श्री पंकज कुमार पाल सहित ग्रामीण कार्य विभाग के अन्य वरीय अधिकारी एवं अभियंता जुड़े हुये थे।
’’’’’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *