खास खबर मुंगेर

आदर्श आचार संहिता की घोषणा के बाद विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने किया प्रेस कॉन्फ्रेंस,
जिला में तीन विधानसभा 164 तारापुर,165 मुंगेर,166 जमालपुर में प्रथम चरण में होगा 28 अक्टूबर 2020  को मतदान,

1,133 Views

आदर्श आचार संहिता की घोषणा के बाद विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने किया प्रेस कॉन्फ्रेंस,
जिला में तीन विधानसभा 164 तारापुर,165 मुंगेर,166 जमालपुर में प्रथम चरण में होगा 28 अक्टूबर 2020  को मतदान,

  मुंगेर।आदर्श आचार संहिता की घोषणा के बाद विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी राजेश मीणा एवं पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने समाहरणालय सभाकक्ष में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर जानकारी दी। 


 जिलाधिकारी राजेश मीणा ने पत्रकारों को बताया कि मुंगेर जिला में तीन विधानसभा 164 तारापुर,165 मुंगेर,166 जमालपुर क्षेत्र है, जिसमें प्रथम चरण में 28 अक्टूबर 2020  को मतदान होना है। जिसके लिए 1अक्टूबर 2020 को अधिसूचना जारी होगी।नामांकन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर 2020 है। नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा 9 अक्टूबर को, अभ्यर्थी द्वारा नाम वापसी की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर होगी। मतगणना की तिथि 10 नवंबर निर्धारित की गई है और निर्वाचन की सारी प्रक्रिया 12 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी बूथों पर हेल्प डेस्क का निर्माण कराया जाएगा। सेनेटाइजिंग की व्यवस्था कि जाएगी और एक दिन पूर्व मतदान केंद्रों को भी सेनेटाइज किया जाएगा। इस बार पोस्टल बैलेट के माध्यम से सर्विस वोटर, पीडब्ल्यूडी वोटर, 80 वर्ष से ऊपर के वोटर, कोविड-19 से संक्रमित वोटर को भी मतदान कराया जाएगा। उन्होंने बताया 25 सितंबर को अद्यतन जिला में कुल 9,68,785  वोटर हैंं, जिनमेंं पीडब्ल्यूडी वोटर- 8036 तथा 80+ वर्षीय वोटर-15,562 है। कोविड को ध्यान में रखते हुए नॉमिनेशन की प्रक्रिया में, चुनाव प्रचार की प्रक्रिया में एवं मतदान की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।नॉमिनेशन के लिए आरओ ऑफिस में अभ्यार्थी सहित दो लोग जायेंगे तथा दो वाहनों का ही अनुमति दी जाएगी। उन्होंनेे कहा कि पूर्व में एक मतदान केंद्र पर 1400 से 1500 को मतदाता मतदान करते थे, पर इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक हजार से अधिक मतदाता नहीं होंगे। मतदान केंद्रों पर दबाव नहीं बने इसके लिए 411 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाया गया है। पूर्व में जिले में 991 मतदान केंद्र थे, जो बढ़कर  1402 मतदान केंद्र  हो चुका है।मतदान केंद्रों पर कैसी होगी व्यवस्था :-जिला पदाधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि मतदान केंद्रों पर कोविड-19 से बचाव के उपाय को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर हेल्पडेस्क की व्यवस्था की गई है; सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग होगी; मतदान केंद्रों के सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी; मतदान केंद्रों पर समाजिक दूरी का अनुपालन होगा। उन्होंने मीडिया के माध्यम से अपील की है कि मतदाता निर्भिक हो कर मतदान करें। सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम : पुलिस अधीक्षक, 
 पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने पत्रकारों को बताया कि विधानसभा चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षाबलों की तैनाती होगी और अधिकांश बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती का प्रयास किया जा रहा है। चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त होंगे। मुंगेर पुलिस इसके लिए पूरी तरह तत्पर है। असामाजिक तत्वों, अपराधियों और दागियों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है, आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई भी की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 7,421 लोगों के विरुद्ध धारा 107 कि कार्यवाई, सीसीए -3 के तहत 81 लोगों के विरुद्ध, सीसीए -12 के तहत 3 लोगों के विरुद्ध कार्यवाई की गई है। जिला में 1,766 लाइसेंसी हथियार है, जिसमें से 907 आर्म्स का वेरिफिकेशन किया गया है, 50 आर्म्स को जमा करवाया गया है और जल्द ही लाइसेंसी आर्म्स वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मतदान को लेकर 119 सेक्टरों चिह्नित किया गया है, जहाँ पर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की जाएगी। उन्होंनेे बतायाा कि इस वर्ष 200 से अधिक हथियारों की बरामदगी की गई है और एक स्पेशल सेल बना कर अवैध हथियार तथा अवैध शराब की बरामदगी के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है । मिनी गन फैक्ट्री का भी लगातार उद्भेदन किया जा रहा है। अभी अधिकांश शहरी क्षेत्र में अवैध हथियारों केे बनाने का काम बंद हो गया। पुलिस दियरा और पहाड़ी इलाकोंं पर फोकस किया है और वहां भी निरंतर अभियान चलाया जा रहा है उन्होंने बताया कि मुंगेर में पहलेे चरण में होने वाला मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण होगा तथा किसी केेेे साथ कोई पक्षपात नहींं किया जाएगा। सभी थाना अध्यक्षोंं को निष्पक्ष कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। आचार संहिता लागू हो चुकी है और रोजाना वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा । बूथों का भौतिक सत्यापन भी किया गया है। नक्सल, संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा केेेे कड़े इंतजाम रहेंगे। मतदाताओं की सुरक्षा सर्वोपरि हैं और उसके लिए हर संभव आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *