मुंगेर स्पेशल रिपोर्ट

लॉकडाउन में कहां फंसे हैं जवाहर नवोदय विद्यालय के 21 विद्यार्थी व तीन शिक्षक,

– डा. सुरेश कुमार की रिपोर्ट

14,513 Views

उड़ीसा में लॉकडाउन में फंसे जवाहर नवोदय विद्यालय की 21 विद्यार्थी व तीन शिक्षक,
जिला पदाधिकारी व प्राचार्य की माता-पिता से अपील : सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए स्वच्छ वातावरण में स्वस्थ हैं बच्चें,लॉक डाउन समाप्त होते ही बच्चों को मुंगेर छोड़ने की होगी व्यवस्था,
नियमित काउंन्सेलिंग कर बच्चों का किया जा रहा है मानसिक और नैतिक उत्साहवर्धन,
मुंगेर ।   

जवाहर नवोदय विद्यालय खाटीगुडा नवरंगपुर उड़ीसा में लॉकडाउन में रमणकाबाद हवेली खड़गपुर मुंगेर जवाहर नवोदय विद्यालय के 21 विद्यार्थी  व तीन शिक्षक फंंसे हैं। जिला पदाधिकारी राजेश मीणा व प्राचार्य कृष्ण चंद्र ठाकुर ने  छात्र-छात्राओं के माता-पिता को सूचित करते हुए अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए सभी छात्र छात्राएं स्वच्छ वातावरण में स्वस्थ हैं । नियमित काउंन्सेलिंग कर बच्चों का मानसिक और नैतिक उत्साहवर्धन किया जा रहा है। नवोदय विद्यालय उड़ीसा के प्राचार्य सेे हुुुई वार्ता के अनुसार लॉक डाउन समाप्त होते ही बच्चों को मुंगेर छोड़ने की व्यवस्था होगी।

कहते हैं डीएम व प्राचार्य :-मुंगेर के जिला पदाधिकारी सह जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के अध्यक्ष राजेश मीणा एवं विद्यालय के प्राचार्य कृष्ण चंद्र ठाकुर ने बताया कि रमणकाबाद हवेली खड़गपुर मुंगेर के जवाहर नवोदय विद्यालय की 21 विद्यार्थी (14 छात्र एवं 7 छात्राएं) जवाहर नवोदय विद्यालय खाटीगुडा नवरंगपुर उड़ीसा में लॉकडाउन की स्थिति में फंसे हुए हैं ‌। छात्र/छात्राओं के माता /पिता को सूचित किया जाता है कि वे अच्छी स्थिति में है। नवोदय विद्यालय उड़ीसा के प्राचार्य द्वारा बताया गया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा उनका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने बताया कि नियमित काउंन्सेलिंग करके उनका मानसिक और नैतिक उत्साहवर्धन भी किया जा रहा है। लॉक डाउन समाप्त होते ही बच्चों को मुंगेर छोड़ने के लिए व्यवस्था की जा रही है हुए बिल्कुल स्वस्थ और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए स्वच्छ वातावरण में रह रहे हैं।

https://t.me/pcmbclass

लॉक डाउन में फंसे शिक्षक एवं विद्यार्थी :-  रमणकाबाद हवेली खड़गपुर मुंगेर के प्राचार्य कृष्ण चंद्र ठाकुर ने बताया कि लॉक डाउन में फंसे शिक्षक एवं विद्यार्थियों में 3 शिक्षक  श्रीमती आशा गुप्ता, ज्ञान रंजन पाही व राजेश साहू  तथा 14 छात्र अभिषेक कुमार, मुकेश कुमार, विजय कुमार, अंकित कुमार, ईशांत कुमार, निराला कुमार, युवराज कुमार, दीपक कुमार, सुमित आनंद, प्रियांशु मोनू, आदित्य कुमार, बादल कुमार, शिव आनंद, राज किरण एवं छात्रा सोनाली कुमारी, साक्षी कुमारी, निधि कुमारी, आंचल कुमारी, कंचन कुमारी, दीया कुमारी और प्रीति कुमारी शामिल है।क्या है मामला :- प्राचार्य कृष्ण चंद्र ठाकुर ने बताया कि माइग्रेशन पॉलिसी के तहत प्रत्येक जवाहर नवोदय विद्यालय के नवम वर्ग के 30 प्रतिशत हिंदी भाषी छात्र छात्राओं को अन्य भाषा वाले राज्यों में अध्ययन के लिए भेजा जाता है एवं अन्य राज्यों के 30 प्रतिशत अन्य भाषाओं के छात्र छात्राओं को हिंदी भाषा वाले राज्य के विद्यालय में भेजे जाने की व्यवस्था है। इस व्यवस्था के तहत एक सत्र तक विद्यालय के छात्र-छात्राएं दूसरे विद्यालय के शाखाओं में अध्यापन करते हैं। इसी नियम के तहत उड़ीसा के 30 प्रतिशत छात्र छात्राएं मुंगेर के हवेली खड़गपुर जवाहर नवोदय विद्यालय में तथा यहां के 30 प्रतिशत छात्र उड़ीसा के जवाहर नवोदय विद्यालय में अध्ययन कर रहे थे। मार्च में सत्र की समाप्ति के उपरांत वहां के छात्र-छात्राएं किसी तरह उड़ीसा पहुंच गए पर वहां के विद्यालय में अध्ययनरत मुंगेर के छात्र-छात्राएं वापस नहीं आ पाए। इस व्यवस्था के तहत पूरे देश में लगभग 3332 छात्र-छात्राएं दूसरे शाखाओं में अध्ययन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *