मुंगेर हवेली खड़गपुर

अंंग क्षेत्र से हुआ बिहार में सत्ता परिवर्तन का शंखनाद, बिहार नव निर्माण मोर्चा का एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन,

1,606 Views

अंंग क्षेत्र से हुआ बिहार में सत्ता परिवर्तन का शंखनाद,

बिहार नव निर्माण मोर्चा का एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन,
हवेली खड़गपुर/ मुंगेर।
नगर के क्यू मैक्स पब्लिक स्कूल के सभागार में बिहार नव निर्माण मोर्चा का एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन के माध्यम से बिहार में सत्ता परिवर्तन का शंखनाद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता के एम एकेडमी के सचिव अनिल कुमार सिंह ने की। संचालन प्रोफेसर सती रमन सिंह कर रहे थे। उद्घाटन नव निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री रेणु कुशवाहा, झामुमो के प्रदेश अध्यक्ष प्रणव कुमार, पूर्व सांसद डा. अरुण कुमार, समाजसेवी दिनेश सिंह, नंदकिशोर पंडित ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत सेवानिवृत्त शिक्षक श्याम मोहन सिंह ने स्वागत भाषण से किया। सम्मेलन में मुंगेर सहित जमुई, बांका, लखीसराय, शेखपुरा, पूर्णिया, भागलपुर आदि क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बिहार नव निर्माण मोर्चा के स्थापना के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए झामुमो के प्रदेश अध्यक्ष प्रणव कुमार उर्फ सिट्टू ने कहा कि महात्माा गांधी के ग्राम स्वराज और जे पी के संपूर्ण क्रांति के अधूरेे सपनों को साकार करने के लिए जन अभियान चलाना है। उन्होंने कहा कि बिहार में किसानों की समस्या, बेरोजगारी की समस्या, शिक्षा, स्वास्थ्य और विधि व्यवस्था के सवाल पर जन क्रांति जन आंदोलन की जरूरत है। बिहार को विशेष राज्य का दिलाने आदि मुद्दों पर बिहार वासियोंं से अपील है कि वेे बिहार नव निर्माण मोर्चा के साथ जुड़े और बिहार केेेे नव निर्माण अभियान मैं अपना अमूल्य सहयोग दें । उन्होंने कहा कि बिहार को चार जोन में बांटा गया है। अंंग क्षेत्र से आंदोलन का शंखनाद हुआ है। इसके बाद मगध, मिथिलांचल और कोशी में भी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा ।

पारंपरिक मूल्यों को रौंद रहा है नीतीश : डॉ. अरुण
सम्मेलन के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डॉ. अरुण कुमार ने बिहार के सभी पार्टियों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को खुला निमंत्रण देते हुए कहा कि लोकतंत्र पर खतरा मंडरा रहा है। शिक्षा का अवमूल्यन हुआ है। कृषि, सुरक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। राजनीतिक पार्टियां टिकट बेचने का प्रदर्शन कर रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पारंपरिक मूल्यों को रौंद रहा है। बिहार में भ्रष्टाचार और लूट का प्रबंधन है। किसानों और शिक्षकों का शोषण हो रहा है। कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। बालू की कीमत बढ़ी है। उन्होंने कहा कि बिहार में दलालों की सरकार है। पुरुषों का बच्चादानी निकालनेे वाले डॉक्टर को 10 करोड़ में टिकट दिया जाता है। उन्होंने कहा कि बिहार को बचाने के लिए, अराजकता के खिलाफ लड़ाई लड़ना है ।

2 अक्टूबर को होगा गांधी संदेश यात्रा
समाजसेवी सह अधिवक्ता नंदकिशोर पंडित ने बिहार के मुख्यमंत्री का बिना नाम लिए हुए कहा कि बिहार में कौन नेता है जो अपने पार्टी, कार्यकर्ता, किसानों, बेरोजगारों, शिक्षकों को धोखा दिया है। उन्होंने कहा बिहार के नव निर्माण के लिए संकल्प लेना होगा और इसके लिए 2 अक्टूबर को बांका वेलहर के खेसर गांव से ‘ गांधी संदेश यात्रा ‘ की शुरुआत होगी। उसमें आप सभी कार्यकर्ता आमंत्रित हैं।

बिहार को सुखाड़ रहित अकाल क्षेत्र घोषित करने की मांग
बिहार नव निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह ने कहां कि किसान हताश और निराश है बिहार में जाति के नाम पर किसानों को एकजुट होने नहीं दिया जा रहा है। देश गुलामी की ओर जा रहा है। पत्रकारों को जेल भेजा जा रहा है। उन्होंने बिहार सरकार द्वारा किसानों को दिए जा रहे 3000/- मुआवजा पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह ऊंट के मुंह में जीरा है। यदि बिहार सरकार किसानों की भलाई जाता है तो स्वामीनाथन समिति के सिफारिश को लागू करें और किसानों को प्रति एकड़ 25000/- मुआवजा दे। उन्होंने कहा कि राजनीतिक बाजार में राजनीति और मीडिया दोनों ठग हो गए हैं। उसे पहचानने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए हम बिहार को सुखाड़ रहित अकाल क्षेत्र घोषित करने की मांग करते हैं और इसके लिए आंदोलन करना होगा।

2020 में हम अपनी सरकार देंगे : रेनू कुशवाहा
पूर्व मंत्री रेनू कुशवाहा ने कहा को बिहार को बदलने का संकल्प लें सबके दिलों में पीड़ा है। बिहार की दुर्दशा देखी नहीं जाती है। पृथ्वी के भगवान किसान कभी बाढ़ से कभी सुखार से मारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी नजर नियोजित शिक्षकों कृषि सलाहकारों पर भी है। बिहार में भ्रष्टाचार की ‘सरकार है, नीतीश की क्या दरकार है,’ उन्होंने नया बिहार बनाने के लिए जनता का आह्वान करते हुए कहा कि जनता के द्वारा हम 2020 में अपना सरकार देंगे।
इनके अलावा झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष हरपाल सिंह, मनोज यादव, समाजसेवी पत्रकार दिनेश सिंह, ज्ञान स्वरूप सिंह, कृष्ण मोहन सिंह, संजय सिंह, महेश दत्त पाठक, अनिल कुमार सिंह, शिव कुमार सिंह, संजय सिंह चौहान, सुखदेव यादव, सुंदर साहनी, डॉक्टर विजयालक्ष्मी यादव, जमादार सिंह, जफर अहमद, शशि शेखर पोद्दार, मोहम्मद कारू ने भी अपनेे अपनेेेे विचार व्यक्त किए।

अतिथियों का स्वागत कार्यकर्ताओं ने 40 केजी के फूल मालाओं से किया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए 500 से भी अधिक प्रतिनिधि थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat