हवेली खड़गपुर

बिहार ग्रामीण बैंक का आईएफएससी कोड बदले जाने से उपभोक्ता को हो रही परेशानी, आरबीआई के दिशा निर्देश पर बदला गया बैंक का नाम व आईएफएससी कोड, – अविनाश कुमार की रिपोर्ट

2,487 Views
बिहार ग्रामीण बैंक का आईएफएससी कोड बदले जाने से उपभोक्ता को हो रही परेशानी,
आरबीआई के दिशा निर्देश पर बदला गया बैंक का नाम व आईएफएससी कोड,
हवेली खड़गपुर मुंगेर
बिहार ग्रामीण बैंक का आईएफएससी कोड बदले जाने से उपभोक्ता को परेशानी हो रही है। पिछले कई महीने से बिहार ग्रामीण बैंक शाखा हवेली के आईएफएससी कोड बदले जाने से ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालाकी बैंक कर्मियों द्वारा बदली गई आई एफ एस कोड ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेज कर जानकारी दी जा रही है। खासकर वैसे ग्राहक जिनके खाते में बाहर से राशि आती थी। उन्हें फिलहाल अधिक परेशानियां हो रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभुकों , प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी एवं शौचालय के अनुदान लेने वाले लाभुक जिन्होंने ग्रामीण बैंक शाखा की अकाउंट एवं आईएफएस कोड स्वीकृति के समय दिया है, उन्हें अधिक परेशानी हो रही है।
क्या है मामला :-
दरअसल सरकार द्वारा लिए गए बैंकिंग फैसले के बाद बिहार के पूर्व से संचालित बिहार ग्रामीण बैंक एवं मध्य बिहार ग्रामीण बैंक को एक साथ मर्ज कर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक कर दिया गया है। ग्रामीण बैंकों में 15 फीसदी बिहार सरकार, 35 फीसदी स्पॉन्सर्स बैंक एवं 50 फीसदी नाबार्ड के थ्रू भारत सरकार का शेयर होता है। इस प्रक्रिया के पूर्व इन तीनों शेयर होल्डरों से एनओसी की प्रक्रिया पूरा कर ली। 1 जनवरी से इस दोनों बैंक को मर्ज कर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के रूप में काम करवाए जाने की प्रक्रिया को मूर्त रूप दिया जा रहा है। बिहार ग्रामीण बैंक के रीजनल ऑफिसर अंतर्गत आने वाली बिहार ग्रामीण बैंक के कुल 80 शाखाओं का स्पॉन्सर बैंक यूको बैंक था । लेकिन अब नए दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक का स्पॉन्सरशिप पंजाब नेशनल बैंक के अधीनस्थ कर दिया गया है। इस बदलाव में जहां एक ओर इस बैंक के तमाम ऑनलाइन कार्य को यूको बैंक के सर्वर से बदलकर पंजाब नेशनल बैंक के सर्वर से जोड़ा जा रहा है। वहीं दूसरी ओर नई व्यवस्था में इन सभी बैंकों के शाखाओं का आईएफएससी कोड एवं अन्य कई तकनीकी व्यवस्था भी बदल रहे हैं।
क्या है परेशानी:-
ऐसे में खाताधारकों के खाता में अन्य शहरों से राशि भेजे जाने, राशि के ऑनलाइन ट्रांसफर किए जाने, आरटीजीएस की प्रक्रिया शाखा से विभिन्न योजनाओं के तहत लोन सैंक्शन की प्रक्रिया बैंक ड्राफ्ट निर्गत किए जाने की प्रक्रिया समेत विभिन्न कार्यों में आने वाले व्यवधान समेत तमाम बैंकिंग प्रक्रियाएं है।
कहते हैं पदाधिकारी :-
इधर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्य नारायण पंडित ने बताया कि जिन लाभार्थियों ने ग्रामीण बैंक शाखा का अकाउंट पूर्व में दिया है वैसे लाभुकों को अपने नए आईएफएससी कोड विभाग को सुपुर्द कर सकते हैं। नए आईएफस कॉर्ड को अपडेट करने की व्यवस्था शुरू की जाएगी ताकि लाभुकों के खाते में विभाग द्वारा राशि निर्गत करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
इस बाबत खड़गपुर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक शाखा के प्रबंधक आई टिर्की ने बताया कि यूको बैंक के सर्वर से बैंक के तमाम ऑनलाइन डॉक्युमेंट्स को पंजाब नेशनल बैंक के सर्वर से जोड़ा गया है। बैंक के तमाम ग्राहकों को आई एफएस कोड बदले जाने की सूचना दी जा रही है। धीरे धीरे लोगों को जानकारी होते ही समस्या का समाधान हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *