खास खबर मुंगेर

दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय तरंग प्रतियोगिता मेधा स्पोर्टस उत्सव 2022-2023 का आयोजन, खेल के माध्यम से अपना बेहतर भविष्य भी बना सकते हैं प्रतिभागी : प्रमंडलीय आयुक्त,

343 Views

दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय तरंग प्रतियोगिता मेधा स्पोर्टस उत्सव 2022-2023 का आयोजन,

खेल के माध्यम से अपना बेहतर भविष्य भी बना सकते हैं प्रतिभागी : प्रमंडलीय आयुक्त,

मुंगेर।

दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय तरंग प्रतियोगिता मेधा स्पोर्टस उत्सव 2022-2023 का आयोजन शुक्रवार को पोलो मैदान में किया गया।  उद्घाटन प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया । उन्होंने प्रतियोगिता के स्पोर्टस ध्वज का ध्वजारोहण कर गुब्बारा गुच्छ भी उड़ाया। मौके पर पुलिस उपमहानिरीक्षक संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी, अपर समाहर्ता अमरेंद्र शाही, उप निदेशक जन सम्पर्क दिलीप कुमार देव, उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी अश्विनी कुमार, खेल पदाधिकारी चंदन कुमार सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी  थे। मंच संचालन क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के वरीय लिपिक कौशल किशोर पाठक कर रहे थे।

 आयुक्त ने सभी प्रतिभागियों को खेल से संबंधित शपथ भी दिलायी और कहा कि यह तरंग प्रतियोगिता तीन आयु वर्गो के छात्र-छात्राओं के बीच आयोजित किया गया है, जिसमें 12 आयु वर्ग, 14 तथा 17 आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हैं। यहां से जो भी प्रतिभागी विजयी होकर जाएंगे वो राज्य स्तर पर भी अपनी बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए जिला सहित प्रमंडल का नाम रोशन करेंगे। मुझे पूर्ण विश्वास है कि जो बच्चे हैं, इस प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इसके बल बूते सफल होकर यहां तक पहुंचे और यहां अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए ही राज्य स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए मुंगेर प्रमंडल ही नहीं राज्य स्तर पर अपना नाम रोशन करेंगे। सभी विधा के प्रतिभागियों की शत प्रतिशत भागीदारी यह दर्शाता है कि सभी कितने उत्सुक हैं। अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए यह बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि खेल के माध्यम से सभी प्रतिभागी अपने बेहतर भविष्य भी बना सकते हैं और इसके तर्ज कई विभागों में स्पोर्टस कोटा के माध्यम से नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए सभी को शुभकामनाएं दी तथा इस तरह के प्रतियोगिता के आयोजन को अत्यंत ही प्रभावकारी बताया।

सम्मानित किए गए पदाधिकारी :-

 अपर समाहर्ता ने आयुक्त को मोमेंटो एवं बुके देकर सम्मानित किया । इसके आवले उपस्थित सभी पदाधिकारियों को भी मोमेंटो एवं बुके देकर सम्मानित किया गया। प्रमंडल के विभिन्न जिलों से आये सभी खिलाड़ियों द्वारा मार्च पास्ट कर आयुक्त को सलामी दी गयी।  

प्रतियोगिता में शामिल हुए प्रतिभागी :-

प्रतियोगिता में प्रमंडल के सभी जिलों के कुल 984 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें ऐथलेटिक्स में 504 तथा दलीय विधा में 480 प्रतिभागी शामिल थे। अंडर 12 बालक/बालिका वर्ग के 60 मीटर दौड़, 300 मीटर दौड़, लंबी कूद, लेदर ड्यूज बाॅल में कुल 144 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसके अलावे अंडर 14 बालक/बालिका वर्ग के 100 मीटर, 800 मीटर दौड़, उंची कूद, लंबी कूद, बाॅल थ्रो में 180 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जबकि अंडर 17 बालक/बालिका वर्ग के 100 एवं 800 मीटर दौड़, उंची कूद, लंबी कूद तथा शाॅट फूट में भी 180 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। दलीय विधा यथा बालक/बालिका वर्ग कबड्डी में 144, बालक/बालिका वर्ग खो-खो में 144 तथा बालक/बालिका फुटबाॅल में 192 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सभी विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।

कब आयोजित होगी कौन सी प्रतियोगिता :-

उल्लेखनीय है कि दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत दिनांक 17 मार्च 2023 को पोलो मैदान मुंगेर में बालक/बालिकाओं का ऐथलेटिक्स एवं इन्डोर स्टेडियम मुंगेर में बालिकाओं का खो-खो और कबड्डी खेल प्रतियोगिता आयोजित की गयी है।  दिनांक 18 मार्च 2023 को पोलो मैदान मुंगेर में बालक वर्ग का फुटबाॅल प्रतियोगिता, आरडी एंड डीजे महाविद्यालय मुंगेर में बालिका वर्ग की फुटबाॅल प्रतियोगिता एवं इन्डोर स्टेडियम में बालक वर्ग का खो-खो एवं कबड्डी खेल प्रतियोगिता आयोजित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *