खास खबर मुंगेर

जिला समन्वय समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक,
डीएम ने बैंक कर्मियों को दिए कई निर्देश,
मुंगेर।
जिला समन्वय समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक मंगलवार को संग्रहालय सभागार में जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं की समीक्षा की गयी। मौके पर उप विकास आयुक्त संजय कुमार, डीआरडीए डायरेक्टर, एलडीएम, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य थे।
जिलाधिकारी ने उपस्थित बैंक अधिकारियों को कहा कि अपनी कार्य क्षमता को और अधिक प्रभावि करें तथा निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति वित्तीय वर्ष की समाप्ति के पूर्व कर लें। उन्होंने कुछ बैंकों के ऋण योजना वितरण पर असंतोष व्यक्त करते हुए इसमें तेजी लाने के निर्देश दिये। 11 बैंकों के सीडी रेसियो की खराब प्रगति प्रतिवेदन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इसमें शीघ्रताशीघ्र सुधार लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कई बैंक अपनी साख जमा अनुपात में काफी पीछे हैं, इसमें सुधार लाएं। साथ ही हाउसिंग, एजुकेशन आदि ऋण योजनाओं में भी सुधार लाने की आवश्यकता है। यूनियन बैंक के सीडी रेसियो जिले भर में कम रहने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए इसमें सुधार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और एलडीएम से इस संबंध में वार्ता कर अपने परफाॅरमेंस में सुधार लाएं। बैंकिंग व्यवसाय को बढ़ाने हेतु प्लानिंग कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि यदि सही मार्गदर्शन के साथ प्लानिंग करेंगे तो बैंकिंग भी अच्छी होगी और सीडी रेसियो में भी सुधार होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि छोटे छोटे उद्योग लगाने के लिए भी ऋण उपलब्ध कराएं। ग्राहकों को ऋण योजनाओं की सही जानकारी से अवगत कराएं और दलालों और बिचैलियों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं। बैंक प्रबंधकों से कहा कि अक्सर बैंकों में ऋण लेने वाले लाभूकों के साथ अच्छा व्यवहार रखे। बिचौलिओं को चिहिन्त करें और उनके खिलाफ कार्रवाई करें। ग्राहकों से सीधे तौर पर मीटिंग कर उन्हें योजनाओं से अवगत कराएं तथा यथासंभव योजनाओं का लाभ दिलाएं। पोटेंसियल कस्टमर पर भी फोकस करे। अगली बैठक में इंपू्रवमंेट के साथ अपना प्रतिवेदन प्रेषित करें।
जिलाधिकारी ने बैंकों के व्यापारिक लेन-देन तथा ऋण योजनाओं में आ रही कमी पर आरएम से संबंधित बैंकों के शाखाओं का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। जीविका से जुड़े ऋण योजनाओं की धीमी गति पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए इसमें तेजी लाने की बात कही। बैंकों की सुरक्षा में व्यापक सुधार लाने तथा बैंकों में संचालित सीसीटीवी कैमरों की लगातार जांच करने का भी निर्देश दिया। आरसेटी मुंगेर द्वारा बैंकों को क्रेडिट लिंकेज हेतु भेजे गए लंबित आवेदनों का भी जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, पीएमएफएमई योजना के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने सभी बैंकों को इस माह के अंत तक राज्य द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने का निर्देश दिया। केसीसी प्रोग्रेस रिपोर्ट में पीछे रहने वाले बैंकों के पदाधिकारियों को फटकार लगायी तथा अगले दस दिनों के अंदर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया।

163 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *