खास खबर तारापुर मुंगेर

बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव, डीएम सहित पदाधिकारियों ने किया स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन,

304 Views

बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव, डीएम सहित पदाधिकारियों ने किया स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन,

इंग्लैंड में रह कर डा. श्रीकृष्ण सिंह द्वारा ग्रामीणों की स्वास्थ सुविधा के लिए अस्पताल निर्माण हेतु जमीन देना इनकी उदारता है : त्रिपुरारी शरण,

 तारापुर।

तारापुर अनुमंडल  के बिमला बेनी माधव अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एचडब्लूसी) बेलबिहमा में नार्थ – वेस्ट इंग्लैंड के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. श्रीकृष्ण सिंह के द्वारा आयोजित स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, जिलाधिकारी नवीन कुमार, एसडीओ रंजीत कुमार, सिविल सर्जन मुंगेर डा. प्राण मोहन सहाय,आयोजक डा. श्री कृष्ण सिंह,बेलाडीह पंचायत के मुखिया साजन कुमार ने अस्पताल के मुख्य गेट में लगे फीता को काटकर व कार्यक्रम स्थल पर दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन अनुमंडल अस्पताल तारापुर के प्रभारी उपाधीक्षक डा. बी.एन सिंह ने किया।

मुख्य अतिथि, जिलाधिकारी व सिविल सर्जन से आग्रह करते हुए आयोजक डा. श्री कृष्ण सिंह ने कहा कि जिस उद्देश्य के साथ मैंने अपने भवन को अस्पताल के लिए दान दिया है। वह फलीभूत होता दिखाई दे रहा है। यहां मरीजों को स्वास्थ्य सेवा मिल रही है। जो खुशी की बात है, उन्होंने आगंतुक अतिथियों से आग्रह करते हुए अस्पताल के नाम के आगे अतिरिक्त लिखे गये शब्द को हटाकर इसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की अपील किया। उन्होंने विधायक स्व. नीता चौधरी के प्रति भी अस्पताल के प्रति उनके योगदान को लेकर कृतज्ञता जताया।

मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव त्रिवेणी शरण ने कहा कि इन सुदुर गांव में अस्पताल को स्थापित किये जाने को लेकर इंग्लैंड में रह रहे डा. श्री कृष्ण सिंह के द्वारा भवन दिया जाना इनकी उदारता है। इनका दिल में क्षेत्रवासियों के प्रति असीम प्रेम की आमिट झलक है।इन्होंने बताया कि डा. श्री कृष्ण इंग्लैंड में बहुत बड़े हृदय रोग विशेषज्ञ हैं।लंबे अरसे से इंग्लैंड में रहकर भी ये आज तक इंग्लैंड की नागरिकता नहीं लिये हैं।ये आज भी मूल रूप से हिन्दुस्तान के नागरिक हैं। जो देश प्रेम की भावना को प्रदर्शित करती है।इन्होंने कहा कि अस्पताल को अतिरिक्त से पीएससी बनाने में जो भी सहयोग होगा किया जायेगा।

जिलाधिकारी नवीन कुमार ने अस्पताल के विधि व्यवस्था व साफ सफाई देखकर हर्ष व्यक्त किया।इन्होंने डा. श्री कृष्ण सिंह के द्वारा अस्पताल के आगे लिखे अतिरिक्त शब्द को हटाकर पीएससी बनाये जाने में अपनी सहमति जताते हुए कहा कि वैसे तो अस्पताल में पीएससी के तरह ही लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।एक्स-रे व अल्ट्रासाउंड व अन्य कई महत्वपूर्ण मशीन उपलब्ध नहीं है।हमलोग अस्पताल में सारी सुविधा उपलब्ध करवाकर अस्पताल को पीएससी बनाये जाने का प्रयास करेंगे । इन्होंने आगे कहा कि अस्पताल में 24 घंटा चिकित्सक , जीएनएम,एएनएम व अन्य स्वास्थकर्मियों के रहने के लिए आवास का भी निर्माण अस्पताल परिसर में कराया जायेगा। अस्पताल को स्थापित करने में मुख्य अतिथि श्री शरण के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि अस्पताल को स्थापित करने में इनके द्वारा ही 80 लाख रूपया अस्पताल को सरकार से दिलाई गई थी।

अतिथियों ने अस्पताल परिसर के सभी विभागों का बारी बारी जायजा लेते हुए स्वास्थ्य सुविधा से अवगत हुए।

अस्पताल में गर्भवती महिला का अल्ट्रासाउंड,टीबी जांच,आंख जांच,मधुमेह, रक्तचाप,एचआईवी,कुष्ठ रोग से संबंधित पैथोलॉजिकल जांच के आलावा ब्लड ग्रुप का जांच किया गया।जांच रिपोर्ट को देखते हुए चिकित्सकों द्वारा रोग से संबंधित दवा दी गई।गर्भवतियों का अल्ट्रासाउंड डा. प्रेमलता के द्वारा किया गया।

             मरीजों के सुविधा को देखते हुए अस्पताल के कर्मियों के द्वारा नीयत समय 09 बजे पंजीयन काउंटर खोल दिया गया था। स्वास्थ्य जांच कराने अस्पताल पहुंचने वाले मरीज का स्वास्थ्य जांच संबंधित रोग के विशेषज्ञों के द्वारा किया गया।अस्पताल में स्वास्थ्य जांच कराने पहुंचे मरीजों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी गई। मौके पर बीडीओ संजय कुमार,सीओ वंदना कुमारी,डीपीआरओ गौतम भारती अस्पताल प्रबंधक तौसीफ अंसारी, बीसीएम पूनम कुमारी सहित अन्य स्वास्थकर्मी के अलावा सैकड़ो लोग  थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *