मुंगेर हेल्थ टिप्स

मां के शरीर की गर्मी ही है नवजात के लिए रक्षा कवच,

285 Views

मां के शरीर की गर्मी ही है नवजात के लिए रक्षा कवच,

कम वजनी व संक्रमण की आशंका वाले बच्चों के लिए जरूरी है केएमसी,

केएमसी से शिशु का शरीर का बढ़ता है तापमान और वह महसूस करता है सामान्य,

मुंगेर। 

जिला भर में इन दिनों ठंड का प्रभाव काफी बढ़ते जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसी परिस्थिति में स्वास्थ्य विभाग भी अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर रहा है ताकि, लोगों को ठंड से बचाने के लिए जागरूक किया जा सके। ऐसे समय में नवजात बच्चों को हाईपोथर्मिया व निमोनिया का सबसे अधिक खतरा रहता है। सबसे अधिक परेशानी प्री-मैच्योर शिशुओं को होती है। नवजात शिशुओं में तय समय से पहले जन्म और जन्म के समय वजन का कम होना अक्सर देखा जाता है। ऐसे शिशु सामान्य शिशु की तुलना में ज्यादा कोमल और कमजोर होते और उन्हें कई तरह की बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है। ऐसे शिशुओं को गहन देखभाल की जरूरत होती है। जिसे कंगारू मदर केयर (केएमसी) विधि से किया जा सकता है। केएमसी तकनीक खासतौर से कम वजन के बच्चों और ऐसे बच्चे जिन्हें संक्रमण की आशंका होती, उन्हें दी जाती है। प्री-मैच्योर डिलेवरी के दौरान जन्म लेने वाले कमजोर बच्चों को इससे स्वस्थ्य  रखा जा सकता है। 

कितने महीने तक कर सकते हैं केएमसी :-

जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि कंगारू मदर केयर तकनीक में मां और नवजात के बीच स्किन-टू-स्किन कॉन्टैक्ट होता है। इसमें मां नवजात को अपने सीने से लगाकर रखती है। इस तरह के स्पर्श से मां और बच्चे के बीच का स्नेह बढ़ता है। एक दिन में मां या पिता या फिर दादा-दादी कम से कम 4 और ज्यादा से ज्यादा 12 घंटे तक नवजात को अपने सीने से लगाकर रख सकते हैं। इस दौरान बच्चों को सिर्फ डायपर के अलावा और कुछ नहीं पहनाया जाता है। केएमसी छह महीने तक कर सकते हैं। इसमें ढाई किलो से कम वजन और प्री-मैच्योर नवजात, जिनका वजन 1800 ग्राम से कम होता है। उसको रोजाना 8 घंटे (2-2 घंटे की सीटिंग) तक केएमसी चाहिए। प्री-मैच्योर नवजात की डिलीवरी के बाद उसका वजन 1800 ग्राम होता है। केएमसी देने से उसका वजन नॉर्मल बच्चे के बराबर यानी ढाई किलो का हो जाता है।

गर्भ में ही मां की धड़कनों को पहचानने लगते हैं शिशु :-

उन्होंने बताया कि नवजात बच्चों को केएमसी की जरूरत होती है। जब नवजात जन्म लेता है उसके शरीर का तापमान 37 डिग्री होता है। जब नवजात जन्म लेने के दौरान बाहर आता है, तो उसके शरीर का तापमान अचानक कम हो जाता है। ये समय होता है जब उसके नाल काटने से पहले नवजात को मां के स्पर्श के लिए दिया जाता है। इससे उसके शरीर का तापमान बढ़ जाता  और वो नॉर्मल फील करता है। ऐसा न करने से नवजात की जान जा सकती है। गर्भ से ही नवजात अपनी मां की आवाज और दिल की धड़कन को पहचानने लगता है। इसलिए इस केयर से नवजात खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है। मां के पास नवजात के रहने से स्किन-टू-स्किन कॉन्टैक्ट से ब्रेस्ट में दूध भी ज्यादा आता है। मां आसानी से उसे फीड करा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *