खास खबर मुंगेर

प्रमंडलीय आयुक्त ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण के संदर्भ में मतदान केंद्र का निरीक्षण,

254 Views

प्रमंडलीय आयुक्त ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण के संदर्भ में मतदान केंद्र का निरीक्षण,

 मुंगेर। 

प्रमंडलीय आयुक्त  दया निधान पांडेय ने मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अवसर पर रौल ऑब्जर्वर के रूप में जिले के खड़गपुर प्रखंड अन्तर्गत रमनकाबाद मघ्य विद्यालय में मतदान केन्द्र की संख्या 225, 226, 227, 195 एवं 198 के मतदाता सूची के संदर्भ में निरीक्षण एवं समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी मुंगेर  नवीन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी तारापुर एवं खड़गपुर, उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगण एवं काफी संख्या में बीएलओ  थे।

आयुक्त ने बारी-बारी से उपरोक्त मतदान केन्द्रों के मतदाता सूची का अवलोकन किया। मतदान केन्द्र संख्या 225 के मतदाता सूची के निरीक्षण में ऑगनबाड़ी सेविका सह बीएलओ से जानकारी ली गयी। संक्षिप्त पुनरीक्षण के अवसर पर कितने नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन हेतु आवेदन प्राप्त हुए। कब से बीएलओ है, बताया गया कि ढ़ाई वर्षो से बीएलओ का कार्य किया जा रहा है। मतदाता सूची के अवलोकन में गृह संख्या 3 में 25 से 30 सदस्य पाये गये। आयुक्त ने पूछा की आस्वस्त है कि उतनी संख्या में सदस्य एक ही घर में है और मतदाताओं को सरनेम अलग अलग क्यो है। आयुक्त ने इस संदर्भ में जिले के सभी बीएलओं को निर्देश दिया कि एक गृह में 10 से अधिक सदस्य है तो स्वयं जाकर सत्यापन कर लेगे। उन्होंने कहा कि जिस अनुपात में नाम जोड़े जा रहे है उसी अनुपात में बिलोपन किया जाना चाहिए जो स्पष्ट नहीं हो रहा है। घरों की संख्या के संबंध में स्पष्ट उत्तर नहीं देने पर क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि आपके द्वारा घरों का भ्रमण और कार्य नहीं किये जा रहे है। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पुराने बीएलओ के द्वारा किये गये कार्यो की समीक्षा कर ली जाय। नाम जोड़ने के संदर्भ में नये वोटर को अधिक से अधिक जोड़ने को कहा गया। इसके लिए स्थानीय महाविद्यालयों में कैम्प कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने की कार्रवाई हेतु निर्देश दिये गये। मतदान केन्द्र संख्या 226 के मतदाता सूची में कही कही फोटो स्पष्ट नहीं पाया गया। निर्देश दिया गया कि अद्यतन फोटो एवं मिलान कर मतदाता सूची में अंकित की जाय। आधार सीडिंग के संबंध में भी जानकारी ली गयी। निर्देश दिये गये कि सभी बीएलओ जितने मतदाताओं का आधार सीडिंग नहीं हुआ है उसका सत्यापन कर आधार सीडिंग की कार्रवाई करे। मतदान केन्द्र संख्या 195 के मतदाता सूची के लिंगानुपात पर संतोष व्यक्त किया गया। उन्होंने निर्देश दिया कि किसी का नाम हटाने में पूरी प्रक्रिया का पालन अनिवार्य रूप से करे। इस मतदान केन्द्र में दो गृहों यथा संख्या 03 और 04 में 01-01 मतदाता के संबंध में पुनः सत्यापन करने का निर्देश सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि जो कमजोर वर्ग के मतदाता है उनपर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इस मतदान केन्द्र के बीएलओ से समीक्षा में आयुक्त ने कहा कि ये क्षेत्र में नहीं भ्रमण कर रही है इन्हें हटाये। मतदान केन्द्र संख्या 198 के मतदाता सूची के निरीक्षण में मतदाता सूची का प्रिंट फीका रहने पर संबंधित सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी से नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित भेंडर की भुगतान राशि से 25 प्रतिशत कटौती का निर्देश दिया गया। साथ ही एक ही व्यक्ति द्वारा कई आपत्तियाॅ दर्ज किये जाने पर निर्वाचन निबंधक पदाधिकारी को सत्यापन कर लेने के निर्देश दिये गये। 227 मतदान केन्द्र के मतदाता सूची में 2 गृहों में 1-1 सदस्य रहने पर सत्यापन का निर्देश दिया गया। समीक्षा में आयुक्त ने कहा कि इन मतदान केन्द्रों के बीएलओ जो आॅगनबाड़ी सेविकाए है, समुचित क्षेत्र भ्रमण नहीं कर रही है। प्रतीत होता है कि इनके बदले इनके पति कार्य कर रहे है। यदि ऐसा पाया जाता है तो इन्हें अपने दायित्वों के निर्वहन नहीं करने एवं निर्वाचन कार्यो में लापरवाही को लेकर सेवा मुक्त करने की भी कार्रवाई करे।

आयुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत करते हुए मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के संदर्भ में समस्या या सुझाव की माॅग की। साथ ही राजनीतिक दलों से शत प्रतिशत बीएलए की नियुक्ति का अनुरोध किया गया। उल्लेखनीय है कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों द्वारा अबतक मात्र 60 प्रतिशत ही बीएलए की नियुक्ति की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *