खास खबर मुंगेर

डेंगू से बचाव के लिए शहर में फॉगिंग जारी,  जिले में अभी तक कुल 25 डेंगू के सक्रिय मरीज, 

288 Views

डेंगू से बचाव के लिए शहर में फॉगिंग जारी, 

जिले में अभी तक कुल 25 डेंगू के सक्रिय मरीज, 

मुंगेर। 

 जिला भर में अभी तक मिले डेंगू के कुल 25 सक्रिय मरीज के घरों के 50 घर या 500 मीटर के रेडियस में जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिस के कर्मियों के द्वारा लगातार फोकल फॉगिंग की जा रही है। उक्त बात  शुक्रवार को जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताई। उन्होंने बताया कि खुद मेरी निगरानी में मुंगेर नगर निगम क्षेत्र सहित अन्य जगहों से पूर्व मिले डेंगू के 11 सक्रिय मरीज और वर्तमान में मिले 14 सहित कुल 25 डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों में और उसके घर के आसपास के 50 घरों में संध्या 04 से 08 बजे के दौरान लगातार फॉगिंग कराई  जा रही है। इस कार्य में जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिस में कार्यरत सुभाष पांडेय, विनोद कुमार, राजेंद्र रविदास, संत भारती और नीरज कुमार के द्वारा लगातार फॉगिंग की जा रही है। इस दौरान मानिटरिंग  में जिला वेक्टर बोर्न डिजीज सलाहकार पंकज कुमार प्रणव भी मौजूद रहते हैं। 

उन्होंने बताया कि पूर्व में मिले 11 डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों के 50 घर या 500 मीटर के दायरे में  विगत महीने ही फोकल फॉगिंग करवाई गई है। पिछले महीने 15 सितंबर को बेटवन बाजार और अरगरा रोड, 20 सितंबर को लल्लू पोखर और बेटवन बाजार दुर्गा स्थान के नजदीक और 21 सितंबर को गुलजार पोखर और छोटी केलाबारी में डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों में और उसके घर के 50 घर के रेडियस के सभी घरों में फोकल फॉगिंग करवाई जा चुकी है। इसी तरह वर्तमान में मिले सभी 14 डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों में भी फोकल फॉगिंग की प्रकिया जारी है। 05 अक्टूबर को गुलजार पोखर के तीन वार्ड 10, 12 और 13 के साथ -साथ गुमटी नंबर 2 के वार्ड नंबर 2, 3 और 4 वार्ड में मिले तीन- तीन डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों में और उसके घर के आसपास के 50 घरों में फोकल फॉगिंग की जा चुकी है। इसी तरह 06 अक्टूबर को गुमटी नंबर 3 के पास और दलहटा में मिले डेंगू के एक एक डेंगू के सक्रिय मरीज के घर  सहित आसपास के 50 घरों और 07 अक्टूबर को मुर्गियाचक के साथ साथ कृष्णापुरी में मिले एक- एक डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों सहित आसपास के 50 घरों में फोकल फॉगिंग करवाई जा चुकी है। शनिवार 08 अक्टूबर को मुंगेर नगर निगम क्षेत्र के बाहर धरहरा प्रखंड के सिंघिया में मिले सिर्फ एक डेंगू मरीज के घर के साथ- साथ आसपास के 500 मीटर के दायरे में बने घरों में फोकल फॉगिंग कराई जाएगी। इसके बाद  अगले एक या दो दिनों के अंदर मुंगेर नगर निगम के बाटा चौक और मुंगेर में मिले एक – एक डेंगू के सक्रिय मरीज के घरों में भी फोकल फॉगिंग कराई जाएगी। 

उन्होंने बताया कि डेंगू एक संक्रामक बीमारी है जो डेन नामक वायरस से होता है। इस वायरस का संक्रमण एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। इसलिए डेंगू से बचने के लिए मच्छरों के काटने से बचना जरूरी है। डेंगू से बहुत ज्यादा घबराने की कतई जरूरत नहीं है।  मच्छरदानी का नियमित इस्तेमाल और कपड़ों  से शरीर को पूरी तरह ढकें  रहना आवश्यक है। इसके साथ ही कुछ सावधानियों को बरतकर डेंगू के डंक से काफी हद तक बचा जा सकता है। 

– यदि रुके हुए पानी को हटाना संभव नहीं हो तो उसमें हर हफ्ते मिट्टी का तेल या जला हुआ तेल  डालें। 

– बिना उपयोग वाली चीजों को नष्ट  कर दें ताकि उसमें जलजमाव नहीं हो सके। 

– हफ्ता में एक बार कूलर,फ्रिज, फूलदान, पशु या पक्षियों के पानी के बर्तन को सुखाकर ही उपयोग में लाएं। 

– अपने आसपास किसी भी प्रकार का पानी जमा नहीं होने दें ,  साफ पानी भी नहीं क्योंकि डेंगू के मच्छर इन्हीं स्थानों पर पनपते हैं। 

इस प्रकार से बस थोड़ी सी सावधानी, डेंगू से बचाए जिंदगानी । उन्होंने बताया कि एडीज मच्छर के लार्वा को मारने के लिए बहुत ही जल्द वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिस मुंगेर के द्वारा नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्ड के नालों में टोमीफोर्स नामक दवा का छिड़काव किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *