खास खबर मुंगेर

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर डीपीएम सहित स्वास्थ्य कर्मियों के साथ डीएम ने की बैठक,

245 Views

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर डीपीएम सहित स्वास्थ्य कर्मियों के साथ डीएम ने की बैठक,

निर्धारित मापदंडों के अनुसार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने में नहीं बरतें कोताही : डीएम,

 मुंगेर।

सदर अस्पताल में मरीजो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं स्वास्थ्य व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के संदर्भ में मिशन 60 के अंतर्गत जिलाधिकारी  नवीन कुमार ने संग्रहालय सभागार में सिविल सर्जन, सदर अस्पताल उपाधीक्षक, सदर अस्पताल के सभी चिकित्सा पदाधिकारी, अस्पताल के सभी विभागों के परिचारिका श्रेणी ए के साथ बैठक कर विस्तृत चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल के माध्यम से आमजन को सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की कोताही न हो। जरूरतमंद मरीजों को समर्पण एवं सेवा भाव से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना आप सभी का धर्म एवं कर्त्तव्य है। सरकार का भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु कटिबद्ध एवं सख्त है। सभी को अपने कर्त्तव्य एवं दायित्व का ज्ञान है। अतएव ईमानदारी से एवं समर्पण से अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करे। ऑन ड्यूटी पर उपलब्ध सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी इस शब्द को अक्षरशः चरितार्थ करे। कर्तव्य में लापरवाही और कोताही की शिकायत को गंभीरता से लिया जायेगा। संबंधित के विरूद्ध कानूनी एवं अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि परिचारिका श्रेणी ए का दायित्व है कि सुबह शाम मरीजों का वायटल / Vital टेस्ट किया जाय। वार्ड में चिकित्सक अपने भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित करेगे कि सभी के द्वारा उक्त कार्य किया जा रहा है। नहीं किये जाने की स्थिति में परिचारिका श्रेणी ए का उस दिन का वेतन / मानदेय की कटौती तथा स्पष्टीकरण सदर अस्पताल उपाधीक्षक करेंगे। सभी चिकित्सकों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि समय पर ओपीडी में एवं वार्ड में आयेगे तथा अपने कार्य अवधि में समुचित कर्त्तव्यों का निर्वहन करेगे, साथ ही आपातकालीन सेवा भी ससमय देगे। आपातकालीन में जबतक दूसरे शिफ्ट के चिकित्सक उपस्थित नहीं होते है तबतक पूर्व शिफ्ट के चिकित्सक आपातकालीन को नहीं छोड़ेंगे। सदर उपाधीक्षक वार्डो का नियमित भ्रमण कर निरीक्षण करेंगे तथा मरीजों से फीडबैक प्राप्त करेगे।

एसएनसीयू वार्ड में बच्चों का इलाज में प्राप्त शिकायत पर उन्होंने कहा कि एसएनसीयू वार्ड से निजी अस्पतालों में इलाज के लिए गये अभिभावकों का मोबाईल नम्बर प्राप्त कर उनसे फीडबैक लेने का निर्देश दिया गया पैथोलॉजी जॉच से संबंधित सरकार द्वारा निर्धारित सभी प्रकार के जाँच सुनिश्चत कराने का निर्देश दिया गया। यदि कीट उपस्कर की कमी है तो राज्य स्तर से ससमय माँग कर प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। दवा के उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली गयी। सदर अस्पताल में पुलिस चौकी के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा हेतु 10 पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति दो पालियों में की जायेगी। सीसीटीवी कैमरे का भी संस्थापन अस्पताल परिसर में कराने के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *