खास खबर मुंगेर

स्नातक नामांकन का विश्वविद्यालय ने घटाया फीस, छात्र संगठन के आंदोलन का असर : अब देना होगा मात्र ₹1600,

492 Views

स्नातक नामांकन का विश्वविद्यालय ने घटाया फीस,

छात्र संगठन के आंदोलन का असर : अब देना होगा मात्र ₹1600,

मुंगेर।

फीस वृद्धि के सवाल पर छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आंदोलन एवं एआईडीएसओ के प्रतिनिधियों को लेकर मुंगेर विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ हुई वार्ता के बाद स्नातक में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय ने मात्र ₹1600  नामांकन शुल्क निर्धारित किया है।

सनद रहे कि एआईडीएसओ के राज्य सचिव विजय कुमार एवं मुंगेर जिला के सदस्य आदर्श कुमार सहित पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल ने 6 सूत्री मांगों का ज्ञापन मुंगेर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अध्यक्ष से वार्ता कर सौंपा था।

   और मांग की कि विश्वविद्यालय में सत्र अनियमितता के कारण छात्रों का बहुमूल्य समय नष्ट हो रहा है।  शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों की कमी के कारण पठन-पाठन सुचारू रूप से नहीं चल पा रहा है। इसी बीच विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा स्नातक नामांकन फीस में 2 से ढाई गुना वृद्धि की गई है। छात्रों द्वारा फीस वृद्धि वापस लेने की मांग करने पर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से फीस को पूर्ववत न कर महज ₹1000 की कमी की गई है। जबकि पहले से ही जो फीस है, उसी फीस को अदा नहीं कर पाने के कारण बहुत सारे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पा रहे है। इस तथ्य के आधार पर ही राज्य सरकार ने छात्राओं और अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के सभी छात्र- छात्राओं के लिए नि:शुल्क शिक्षा का कानून बनाया है।  वार्ता के आलोक में अधिकारियों ने स्नातक फीस को घटाकर 1600 रूपए कर दिया है। इसके पूर्व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मांग पर 3100 रूपए एवं आंदोलन के दबाव में पहले 1900 रूपए किया गया था और अब फिर 1600 रूपए किया गया है। यह छात्रों के आन्दोलन की आंशिक जीत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *